Madhya Pradesh की तर्ज पर यूपी सरकार गेहूं खरीद के मानको में केंन्द्र से करेगी राहत की मांग

Edited By Anil Kapoor,Updated: 03 Apr, 2023 09:17 AM

up government will demand relief from center in wheat procurement norms

केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों (Farmers) को राहत देते हुए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में गेहूं की सरकारी खरीद में छूट दी है। अब मध्य प्रदेश की तर्ज पर यूपी सरकार (UP Government) एमएसपी पर कमतर क्वालिटी का गेहूं खरीदने के लिए...

लखनऊ: केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों (Farmers) को राहत देते हुए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में गेहूं की सरकारी खरीद में छूट दी है। अब मध्य प्रदेश की तर्ज पर यूपी सरकार (UP Government) एमएसपी पर कमतर क्वालिटी का गेहूं खरीदने के लिए केंद्र से राहत की मांग करेगी। अगर केन्द्र सरकार द्वारा इस मांग पर सहमति मिल गई तो उन जिलों के किसानों (Farmers) के लिए बड़ी राहत भरी खबर होगी, जहां बेमौसम बारिश (Rain), ओलावृष्टि और तेज हवाओं से गेहूं की फसल (wheat crop) नष्ट हुई है। इसके लिए जिलाधिकारियों और कृषि विभाग (Agriculture Department) से जिलेवार रिपोर्ट मांगी गई है।

PunjabKesari

सीएम योगी ने कमतर क्वालिटी का गेहूं भी सरकारी खरीद केंद्रों पर खरीदने के दिए निर्देश
जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमतर क्वालिटी का गेहूं भी सरकारी खरीद केंद्रों पर खरीदने के निर्देश दिए हैं। जिसके लिए पहले केन्द्र सरकार से अनुमति लेनी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि संबंधित राज्य सरकार ऐसी फसल एमएसपी पर खरीदने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेज सकती है अगर किसी राज्य में  बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसल की गुणवत्ता प्रभावित होती है।

PunjabKesari

केंद्र सरकार ने हाल ही में मध्य प्रदेश में गेहूं की खरीद के नियमों में दी कुछ ढील
आपको बता दें कि केंद्र सरकार विशेष परिस्थितियों में गुणवत्ता संबंधी मानकों को शिथिल कर सकती है।  हाल ही में केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश में गेहूं की खरीद के नियमों में कुछ ढील दी है। अब किसानों से कम गुणवत्ता वाला गेहूं भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर ही खरीदा जाएगा और गुणवत्ता के आधार पर कीमत में पूरी कटौती नहीं की जाएगी। इसलिए अब उत्तर प्रदेश को भी केंद्र सरकार से यह राहत मिलने की पूरी संभावना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!