विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों की परीक्षा में अब होंगे बहुविकल्पीय प्रश्न, ऑनलाइन होगी जांच

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 22 May, 2020 09:56 PM

there will be multiple choice questions in the examination of universities

कोरोना महामारी की वजह से विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों में परीक्षाओं के दौरान अब बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन हो रही पढ़ाई के साथ-साथ अब परीक्षा और मूल्यांकन भी ऑनलाइन होगा। सभी विश्वविद्यालय इसके लिए स्थायी इन्फ्रास्ट्रक्चर...

लखनऊः कोरोना महामारी की वजह से विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेजों में परीक्षाओं के दौरान अब बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन हो रही पढ़ाई के साथ-साथ अब परीक्षा और मूल्यांकन भी ऑनलाइन होगा। सभी विश्वविद्यालय इसके लिए स्थायी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे ताकि आगे किसी भी तरह की आपदा आने पर प्रवेश, परीक्षा और मूल्यांकन से संबंधित कार्य किसी भी तरह बाधित न हों।

बता दे कि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की ओर से ई लर्न‍िंग को बढ़ावा देने और शिक्षकों को इसके लिए विशेष प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में करीब 48 लाख से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं। ऐसे में अगर कोई आपदा आ जाए तो इनकी ऑनलाइन परीक्षा लेने की तैयारी विश्वविद्यालय अपने-अपने स्तर पर करेंगे। कम्प्यूटर सेंटर व लैब को आगे और अधिक विस्तार उच्च शिक्षण संस्थान देंगे। इतने अधिक संख्या में विद्यार्थ‍ियों की परीक्षा लेने के लिए प्रश्नपत्र में बहुविकल्पीय सवाल पूछने और उसकी कम्प्यूटर से ही जांच कर रिजल्ट कम समय में घोषित किया जा सकता है। बहुविकल्पीय सवाल के साथ दीर्घ उत्तरीय सवाल पूछने पर कापियों को स्कैन कर उनकी ऑनलाइन चेकिंग करवानी होगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!