यूपी में हुई स्वाइन फ्लू की एंट्री; आगरा में एक महिला में मिला Influenza H1N1, अस्पताल में भर्ती

Edited By Pooja Gill,Updated: 16 Sep, 2024 10:32 AM

swine flu enters up influenza h1n1

UP News: उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू की एंट्री हो गई है। ताजनगरी आगरा में एक महिला में स्वाइन फ्लू (इन्फ्लूएंजा H1N1) की पुष्टि हुई है। महिला को तेज बुखार के साथ ही सांस लेने में परेशानी और निमोनिया था...

UP News (अश्वनी सिंह): उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू की एंट्री हो गई है। ताजनगरी आगरा में एक महिला में स्वाइन फ्लू (इन्फ्लूएंजा H1N1) की पुष्टि हुई है। महिला को तेज बुखार के साथ ही सांस लेने में परेशानी और निमोनिया था। इस पर उसकी निजी लैब से स्वाइन फ्लू की जांच कराई गई तो स्वाइन फ्लू (इन्फ्लूएंजा एच 1 एन 1) होने की पुष्टि हुई। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

5 साल बाद आया स्वाइन फ्लू का मामला
जानकारी के मुताबिक, महिला मुजफ्फरनगर रहने वाली है, जो अपनी बेटी के घर आगरा के सिकंदरा क्षेत्र में आई थी। निजी लैब की जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने पर महिला को रविवार को निजी अस्पताल से एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। जहां पर महिला को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। उसके इलाज के लिए  डॉक्टरों और कर्मचारियों की अलग से टीम लगाई गई है, जो मास्क और ग्लव्स पहन कर उपचार कर रहे हैं। 5 साल बाद आगरा में पहला स्वाइन फ्लू का मामला आया है। इससे पहले 2019 में स्वाइन फ्लू के 227 केस मिले थे।

स्वाइन फ्लू (H1N1) कैसे होता है?
स्वाइन फ्लू (H1N1) वायरस के कारण होता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। जब कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है, तो उसकी बूंदें हवा में चली जाती हैं। जब आप सांस के ज़रिए वायरस को अंदर लेते हैं, तो आपको संक्रमण हो सकता है। जब आप किसी दूषित सतह को छूते हैं और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को छूते हैं, तो भी आपको संक्रमण हो सकता है।

स्वाइन फ्लू (H1N1) के लक्षण
स्वाइन फ्लू (H1N1) के लक्षण सामान्य फ्लू के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं । वायरस के संपर्क में आने के तीन से पांच दिन बाद लक्षण शुरू हो सकते हैं। लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं- बुखार, ठंड लगना, खांसी, गला खराब होना, शरीर या मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, थकान। वहीं, बच्चों में इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। जैसे- सांस लेने में तकलीफ, जागने में परेशानी, पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ न पीना, दाने के साथ बुखार, भ्रम आदि। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!