Assembly by-election: सपा ने निष्पक्ष चुनाव के लिए मुरादाबाद के मंडलायुक्त को हटाने की मांग की

Edited By Ramkesh,Updated: 31 Mar, 2023 07:01 PM

sp demands removal of moradabad divisional commissioner for fair elections

समाजवादी पार्टी (सपा) ने रामपुर जिले के स्वार विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए 10 मई को होने वाले मतदान के मद्देनजर राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए आंजनेय कुमार सिंह को मुरादाबाद के...

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) ने रामपुर जिले के स्वार विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए 10 मई को होने वाले मतदान के मद्देनजर राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए आंजनेय कुमार सिंह को मुरादाबाद के मंडलायुक्त के पद से तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की है। सपा ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम की ओर से लिखे गये पत्र को मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा जिसमें कहा गया है कि 34-स्वार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक, भयमुक्त सम्पन्न कराने के लिए मुरादाबाद मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह को उनके वर्तमान पद से तत्काल प्रभाव से हटाया जाए।

सपा मुख्यालय से शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि मुरादाबाद के वर्तमान मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह काफी लंबे समय तक रामपुर में जिलाधिकारी रह चुके हैं और पदोन्नत होकर मंडलायुक्त के पद पर भी काफी समय से तैनात हैं। इसी मंडल में जनपद रामपुर है। पत्र में उ​​न्होंने यह भी कहा है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के समय आंजनेय कुमार सिंह पर भाजपा कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने का आरोप लगा था, इसकी शिकायत 29 जनवरी 2022 को मुख्य चुनाव आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग से की गयी थी।

उन्होंने पत्र में आरोप लगाया कि रामपुर विधानसभा के उपचुनाव में भी सिंह की शिकायत की गयी थी, लेकिन उन्‍हें हटाया नहीं गया। उन्होंने कहा कि कई बार शिकायत करने के बावजूद आंजनेय कुमार सिंह को मुरादाबाद के मंडलायुक्त पद से न हटाये जाने से भारत निर्वाचन आयोग की विश्वसनीयता पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है। पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में अधिकारियों के विरुद्ध की गई शिकायतों को संज्ञान में लेकर उन्हें हटाया गया था, वर्तमान प्रकरण पर भी गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए हटाया जाये। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की स्वार और छानबे विधानसभा सीट के उपचुनाव का कार्यक्रम बुधवार को घोषित कर दिया। इन सीट के लिए आगामी 10 मई को मतदान होगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया था कि आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक स्वार और छानबे विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए अधिसूचना आगामी 13 अप्रैल को जारी होगी और 20 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 24 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि दोनों सीट पर उपचुनाव के तहत मतदान 10 मई को होगा जबकि मतगणना 13 मई को की जाएगी। गौरतलब है कि रामपुर जिले की स्वार सीट समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान की विधानसभा सदस्यता समाप्त होने के कारण रिक्त हुई है। जनवरी 2008 में अवैध रूप से राजमार्ग जाम करके धरना प्रदर्शन करने के मामले में अदालत द्वारा दो साल की सजा सुनाये जाने के कारण अब्दुल्ला की सदस्यता समाप्त हुई थी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!