बहराइच हिंसा पर बोलीं प्रियंका-प्रशासन के निष्क्रिय होने की खबरें अत्यंत दुखद, दोषियों पर सख्त से सख्त हो कार्रवाई

Edited By Ramkesh,Updated: 14 Oct, 2024 02:37 PM

priyanka spoke on bahraich violence the news of administration being

बहराइच जिले के एक गांव में रविवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा को लेकर अब बयान बाजी भी शुरू हो गई है। इसे लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बहराइच, उत्तर प्रदेश में हो रही...

बहराइच: बहराइच जिले के एक गांव में रविवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा को लेकर अब बयान बाजी भी शुरू हो गई है। इसे लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बहराइच, उत्तर प्रदेश में हो रही हिंसा और प्रशासन के निष्क्रिय होने की खबरें अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं। मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री जी एवं राज्य प्रशासन से अपील करती हूं कि त्वरित एक्शन लेते हुए, जनता को विश्वास में लें और हिंसा रोकें। दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो। जनता से मेरी करबद्ध अपील है कि कृपया कानून अपने हाथ में न लें और शांति बनाए रखें।

PunjabKesari

हिंसा मामले में 30 को पुलिस ने हिरासत में लिया
आप को बता दें कि  के सिलसिले में पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है तथा सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। देवी दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के लिए निकाले गए जुलूस के दौरान हुई हिंसा में 22 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई थी जिसके बाद से इलाके में तनाव व्याप्त है। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने लखनऊ में बताया कि सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। इस बीच, सोशल मीडिया पर आए वीडियो में लोग प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आ रहे हैं। जिले से कुछ वाहनों में आग लगाए जाने की भी खबरें आई हैं। रविवार को मंसूर गांव के महाराजगंज इलाके में दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के लिए एक जुलूस निकाला गया था। इस दौरान हुई हिंसा में एक युवक की जान चली गई और पथराव में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए।

PunjabKesari

जुलूस के दौरान दो समुदायों में भड़की हिंसा
बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने रविवार रात संवाददाताओं को बताया था, "महसी तहसील के अंतर्गत महाराजगंज इलाके में तनाव था। जब जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजर रहा था तभी दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति पर कथित तौर पर हमला किया गया, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना के बाद, पुलिस ने करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है। अशांति प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास जारी हैं।" उन्होंने कहा कि इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है, और हिंसा प्रभावित इलाके के सीसीटीवी फुटेज देख कर अराजक तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

PunjabKesari

हिंसा के दौरान एक युवक की हुई मौत
शुक्ला ने कहा, "घटना के सिलसिले में सलमान नामक एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि उसकी दुकान से कथित गोलीबारी हुई थी। संदिग्ध लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।" जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि महसी तहसील के महाराजगंज इलाके में देवी प्रतिमा के विसर्जन के लिए निकाले गए जुलूस के दौरान विवाद हो गया तथा एक व्यक्ति को गोली लगने के बाद स्थिति बिगड़ गई। इस घटना के चलते फखरपुर कस्बे सहित कुछ अन्य स्थानों पर मूर्ति विसर्जन रूक गया था, लेकिन रविवार देर रात विसर्जन का कार्यक्रम संपन्न हो गया ।  पुलिस के अनुसार, रविवार को विसर्जन के लिए देवी दुर्गा की मूर्ति लेकर मंसूर गांव के महाराजगंज बाजार से एक जुलूस गुजर रहा था। जुलूस में शामिल रेहुआ मंसूर गांव के निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) को गोली लग गई। मिश्रा के एक परिजन ने बताया कि उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया।

PunjabKesari

थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज को सस्पेंड
हिंसा में शामिल अब तक करीब 30 दंगाई हिरासत में लिए जा चुके हैं। थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया गया है। शांति व्यवस्था को बनाए सखने के लिए घटनास्थल भारी पुलिस बल मौके पर तैनात कर दिया गया है। महसी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा, "हम मृतक के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे हैं। चार महीने पहले ही उसकी शादी हुई थी। मृतक के परिजनों की मांग है कि आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए तथा एसएचओ और पुलिस चौकी के प्रभारी को निलंबित किया जाए।" उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने पर्याप्त इंतजाम कर समय पर प्रतिमा विसर्जन कराने तथा धार्मिक संगठनों से संवाद करने के निर्देश प्रशासन को निर्देश दिये।

प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं की बंद
बहराइच में बढ़ती हिंसा को देखते हुए प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं।  यहां हालातों को काबू करने की कोशिश जारी है, भारी संख्या में पुलिस बल सड़कों पर मौजूद है। लखनऊ से STF के चीफ अमिताभ यश बहराइच पहुंच गए हैं। वो खुद हाथ में पिस्टल लेकर दंगाइयों को दौड़ा रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!