राजनाथ सिंह बोले- अब अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर दुनिया भारत की बात सुनती है...

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 04 Apr, 2022 10:08 AM

now the world listens to india in international forums rajnath singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि पहले विश्व में भारत के प्रति धारणा कमजोर थी, लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई हैं। भारत अब अगर अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर कुछ बोलता है तो सारी दुनिया कान खोल कर उसकी बात सुनती है और गंभीरता से विचार करती...

लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि पहले विश्व में भारत के प्रति धारणा कमजोर थी, लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई हैं। भारत अब अगर अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर कुछ बोलता है तो सारी दुनिया कान खोल कर उसकी बात सुनती है और गंभीरता से विचार करती है। यहां डीएवी कॉलेज नाका हिंडोला में आयोजित ‘होली मिलन' समारोह को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों की सराहना की और कहा, ‘‘पहले भारत कई मामलों में दूसरों पर निर्भर था, लेकिन अब भारत ‘आत्मनिर्भर' बन रहा है। प्रधानमंत्री जी की कल्पना है कि भारत की धरती पर ही सारे सामान बनाए जाएं और विदेशों को भारत में बने उत्पाद निर्यात किए जाएं। 

आजाद भारत के इतिहास में पहली बार 400 अरब डॉलर का निर्यात दुनिया के देशों में किया गया।'' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का कहना है कि कोई तकनीक अगर हमारे पास नहीं है तो हम दुनिया के दूसरे देशों से अपनी तकनीक भारत लाकर यहां की तकनीक की मदद से सामान तैयार करने और भारत की धरती से उसे निर्यात करने को कहेंगे। सिंह ने कहा, ‘‘जब से केंद्र में हमारी सरकार बनी है, तब से पूरे विश्व में भारत का कद बढ़ा है। पहले भारत को कमजोर माना जाता था लेकिन अब जब भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कुछ कहता है, तो पूरी दुनिया उसकी बातों को सुनती है और गंभीरता से सोचती है।'' रक्षा मंत्री ने कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत की स्थिति की कई देशों के साथ-साथ विपक्षी दलों ने भी प्रशंसा की है। 

उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी भारत की तारीफ कर रहे हैं।'' भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की लखनऊ महानगर इकाई की ओर से जारी बयान के अनुसार, रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘जनसामान्य में भाजपा की साख निरंतर बढ़ती जा रही है। राज्यसभा में 1990 के बाद किसी भी राजनीतिक पार्टी को 100 सीटें नहीं थी, लेकिन यह अवसर भाजपा को प्राप्त हुआ है। संसद में हमारा बहुमत है और अब राज्यसभा में भी हमारा बहुमत हो गया है।'' उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी जैसी आपदा में प्रधानमंत्री ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस एवं ब्रिटेन जैसे देशों ने हमारे कोरोना वायरस प्रबंधन की सराहना की। 

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने रक्षा मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि उन्होंने (राजनाथ) अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ का अभूतपूर्व विकास किया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्री ने लखनऊ को लेकर ऐसी परिकल्पना की है कि आने वाले कुछ दिनों लखनऊ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया का नंबर एक शहर बनने वाला है। 
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!