Mathura News:  नवरात्रि के पहले दिन कुट्टू के आटे की पकौड़ी खाने से कई लोग हुए फूड पॉइजनिंग का शिकार, 14 का हालत गंभीर

Edited By Anil Kapoor,Updated: 11 Apr, 2024 08:07 AM

Mathura News: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में नवरात्रि के पहले दिन व्रत के दौरान कुट्टू के आटे की पकौड़ी एवं पूड़ी खाने से दर्जनों लोग बीमार हो गए। प्रशासन ने यह जानकारी दी। जिलाधिकारी कार्यालय से दी गए जानकारी में बताया गया कि मामला सामने आने के बाद...

Mathura News: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में नवरात्रि के पहले दिन व्रत के दौरान कुट्टू के आटे की पकौड़ी एवं पूड़ी खाने से दर्जनों लोग बीमार हो गए। प्रशासन ने यह जानकारी दी। जिलाधिकारी कार्यालय से दी गए जानकारी में बताया गया कि मामला सामने आने के बाद कुट्टू का आटा बेचने वाले दुकानदारों के यहां छापेमारी करते हुए कई नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं और संबंधित थानों में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। जिला प्रशासन के अनुसार, जिले में कई स्थानों पर कुट्टू के आटे से बने व्यंजन खाकर व्रती लोग बीमार हो गए और उन्होंने उल्टी, मिचली, उबकाई एवं दस्त की शिकायत की। प्रशासन ने बताया कि उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया। फिलहाल इनकी संख्या तीन दर्जन तक बताई जा रही है, जो ज्यादा भी हो सकती है। मंगलवार से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो गये।

14 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराए जाने की हुई पुष्टि
जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों का निरीक्षण करने के बाद बताया कि इनमें से कुल 14 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराए जाने की पुष्टि हुई है । उन्होंने बताया कि प्रशासन अन्य जगहों से बीमार पड़ने वाले लोगों की जानकारी जुटा रहा है। कुमार ने बताया कि अस्पताल में इन सभी का इलाज किया जा रहा है और अब वे खतरे से बाहर हैं। अधिकारी ने बताया कि खबर मिली थी कि मंगलवार को विकास नगर, महेंद्र नगर एवं द्वारिकेश नगर में कुछ लोगों को कुट्टू के आटे से बने व्यंजन खाने से विभिन्न प्रकार की समस्याएं हुईं, जिन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका उपचार जारी है और अब वे ठीक हैं।

कुट्टू के आटे की गुणवत्ता ठीक नहीं थी: जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह
सिंह ने बताया कि प्रशासन ने ऐसे सभी स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी हैं तथा जरूरत पड़ने पर लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, खाद्य एवं औषधि विभाग भी इस प्रकार के व्यंजनों के नमूने जांच के लिए एकत्र कर रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि ऐसा लगता है कि कुट्टू के आटे की गुणवत्ता ठीक नहीं थी। उन्होंने बताया कि प्रशासन ऐसे सभी दुकानदारों के खिलाफ कानूनी रूप से कठोरतम कार्रवाई करेगा। उनके अनुसार द्वारिकेश नगर के मामले में जिस दुकानदार के यहां से कुट्टू का आटा खरीदा गया था, उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

तीन दर्जन लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में कराया गया भर्ती: मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने अब तक तीन दर्जन लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि महेंद्र नगर के लोगों ने भी कृषि मण्डी के उसी दुकानदार से कुट्टू का आटा खरीदा था जिससे विकास नगर के लोगों ने खरीदा था। जिला प्रशासन की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने जनपद में कुट्टू का आटा खाने से हुई फूड प्वाइजनिंग के दृष्टिगत विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!