PM मोदी के स्वागत के लिए काशी तैयार, रविवार को वाराणसी में 23 परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

Edited By Mamta Yadav,Updated: 20 Oct, 2024 12:49 AM

kashi is ready to welcome pm modi inaugurate 23 projects in varanasi on sunday

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को वाराणसी का दौरा करेंगे और 6611.18 करोड़ रुपये की लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। काशी अपने सांसद के भव्य स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है।

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को वाराणसी का दौरा करेंगे और 6611.18 करोड़ रुपये की लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। काशी अपने सांसद के भव्य स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। मोदी वाराणसी से तीसरी बार सांसद चुने गए। प्रधानमंत्री मोदी 6,611.18 करोड़ रुपये की लागत वाली 23 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान मोदी स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, खेल, धर्म, पर्यटन, रोजगार, आवास और विमानन से जुड़ी कई सार्वजनिक सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रमुख परियोजनाओं में मोदी वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तार और नए टर्मिनल के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा वह आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे और सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में 20,000 से अधिक लोगों को संबोधित करेंगे।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री मंच से काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा संस्कृत विद्यालयों और अस्पतालों में देखभाल करने वालों के लिए मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने की नई पहल की घोषणा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री के तय कार्यक्रम के अनुसार वह दोपहर करीब एक बजे वाराणसी पहुंचेंगे और शाम छह बजे प्रस्थान करेंगे। प्रधानमंत्री का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल स्वागत करेंगे, जबकि उत्तर प्रदेश के दोनों उपमुख्यमंत्रियों समेत कई केंद्रीय और कैबिनेट मंत्रियों के कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और ओलंपिक संघ के अधिकारियों के भी मौजूद रह सकते हैं।

भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि रविवार को काशी आगमन पर प्रधानमंत्री मोदी का ढोल-नगाड़ों और पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया जाएगा। भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी जगह-जगह स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली हैं। बाबतपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से हरहुआ गाजीपुर रिंग रोड स्थित शंकर नेत्रालय का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से सिगरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जाएंगे, जहां वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वह सिगरा स्टेडियम में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे, जिसमें खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों, बुद्धिजीवियों, गणमान्य लोगों, जनप्रतिनिधियों और भाजपा कार्यकर्ताओं समेत 20 हजार से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक आर झुनझुनवाला शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा 380.13 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सिगरा स्टेडियम समेत 14 परियोजनाओं को जनता को समर्पित किया जाएगा। इसके अलावा 2,874.17 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली दो प्रमुख योजनाओं का शिलान्यास भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी श्रीकांची कामकोटि मेडिकल ट्रस्ट के तत्वावधान में माधोपुर गांव के हरहुआ गाजीपुर रिंग रोड-1 में 90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आधुनिक आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। इस अस्पताल का उद्देश्य पूर्वांचल और उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में आर्थिक रूप से वंचित व्यक्तियों को बेहतर और मुफ्त नेत्र चिकित्सा प्रदान करना है। उद्घाटन समारोह में कांची कामकोटि पीठ के पीठाधिपति जगद्गुरु विजयेंद्र सरस्वती के साथ पीठ के संत और महंत तथा उनकी परंपरा से जुड़े एक हजार से अधिक लोग शामिल होंगे।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा के अनुसार ट्रस्ट ने नाट्यकोटम संस्था के सहयोग से 16 संस्कृत विद्यालयों के विद्यार्थियों और तीन अस्पतालों के तीमारदारों के लिए भोजन की व्यवस्था की है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में गोदौलिया स्थित जम्मू कोठी के अन्नक्षेत्र में सात्विक सनातन रसोई की शुरूआत की गयी है। इस योजना के तहत शुरुआत में करीब 3,000 लाभार्थियों को भोजन दिया जाएगा, जिसे भविष्य में बढ़ाकर 5,000 लाभार्थियों तक करने की योजना है। शुक्रवार को मुफ्त भोजन पहल का सफल परीक्षण पूरा हो गया और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री 20 अक्टूबर को इस कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!