G-20 Summit: लखनऊ में IT मंत्रालय करेगा DEWG की पहली बैठक, कई कार्यशालाओं पर होगी चर्चा

Edited By Pooja Gill,Updated: 13 Feb, 2023 12:06 PM

g 20 summit it ministry will hold first meeting

G-20 की भारत (India) की अध्यक्षता के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स (electronics) एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (ministry of information technology) प्रथम डिजिटल इकोनामी वर्किंग ग्रुप (digital economy working group) की बैठक 13 से 15 फरवरी तक उत्तर प्रदेश...

लखनऊः G-20 की भारत (India) की अध्यक्षता के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स (electronics) एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (ministry of information technology) प्रथम डिजिटल इकोनामी वर्किंग ग्रुप (digital economy working group) की बैठक 13 से 15 फरवरी तक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखनऊ (Lucknow) में आयोजित करने जा रहा है। जहां जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, तीन दिवसीय डीईडब्लूजी बैठक सोमवार को शुरू होगी, जिसमें कई कार्यशालाएं, परिचर्चा आदि होंगी और उन विषयों पर कार्यक्रम होंगे। जो डीईडब्लूजी के एजेंटा को पूरा करते हों। इन कार्यशालाओं के साथ ही यूपी की डिजिटल पहल भी प्रदर्शित की जाएगी।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने आज वाराणसी आएंगी राष्ट्रपति, देखेंगी गंगा आरती..सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बता दें कि G-20 का आगाज आज यानी सोमवार से होगा। इसमें 141 देशों के डेलीगेट्स आ रहे हैं। आज से तीन दिन के लिए लखनऊ जी-20 देशों के मेहमानों की अगवानी करेगा। जी-20 बैठक में आर्थिक के अलावा डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (digital public infrastructure), साइबर सिक्योरिटी (cybersecurity) और डिजिटल स्किलिंग (digital skilling) पर चर्चा होगी। इसके अलावा, डिजिटल इंडिया (Digital India) अनुभव केंद्र की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। जहां दिखाया जाएगा कि कैसे डिजिटल इंडिया, भारत में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर एक अरब से अधिक आबादी के जीवन में परिवर्तन लेकर आया।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः SP MLA Rakesh Pratap ने खोला Swami Prasad Maurya के खिलाफ मोर्चा, बोले-MLA रहूं या ना रहूं, लेकिन धर्म पर उँगली उठेगी तो चुप नहीं रहूँगा

2017 में DEWG का किया गया था गठन
G-20 की जर्मनी की अध्यक्षता में 2017 में DEWG का गठन किया गया था, जिसका लक्ष्य एक सुरक्षित और समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देना है। वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था के 11 हजार अरब डॉलर के होने और 2025 तक इसके 23 हजार अरब डॉलर पर पहुंचने का अनुमान है। भारत ने जी-20 सदस्य देशों के साथ ही अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे विश्व बैंक (world Bank), यूनेस्को (UNESCO), ओईसीडी (OECD), आईटीयू (ITU) और यूएनडीपी (UNDP) को इस आयोजन में आमंत्रित किया है। डीईडब्लूजी की बैठक हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु में भी क्रमशः अप्रैल, जून और अगस्त, 2023 में होगी। डीईडब्लूजी की मंत्रिस्तरीय बैठक अगस्त, 2023 में बेंगलुरु में होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!