बहराइच में "सर तन से जुदा" जैसी भड़काऊ नारेबाजी पर एक हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

Edited By Ramkesh,Updated: 11 Oct, 2024 06:27 PM

fir registered against one thousand unknown people in bahraich

जिले की नानपारा कोतवाली पुलिस ने ‘इंस्टाग्राम' पर दो समुदायों के बच्चों के बीच उनके धर्मों को लेकर आपत्तिजनक बातचीत के ‘स्क्रीनशॉट' सार्वजनिक होने के बाद कथित रूप से "सर तन से जुदा" जैसी भड़काऊ नारेबाजी कर कस्बे में तनाव एवं दहशत फैलाने को लेकर एक...

बहराइच: जिले की नानपारा कोतवाली पुलिस ने ‘इंस्टाग्राम' पर दो समुदायों के बच्चों के बीच उनके धर्मों को लेकर आपत्तिजनक बातचीत के ‘स्क्रीनशॉट' सार्वजनिक होने के बाद कथित रूप से "सर तन से जुदा" जैसी भड़काऊ नारेबाजी कर कस्बे में तनाव एवं दहशत फैलाने को लेकर एक हजार अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उसके अनुसार नानपारा कोतवाली क्षेत्र के नानपारा कस्बे में सात अक्टूबर की शाम यह घटना घटी थी।

शांति भंग की धाराओं में एक युवक को गिरफ्तार भेजा जेल 
पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी नाबालिग बच्चे की फोटो ‘स्टेटस' पर लगाकर उत्तेजना फैलाने वाले शोएब नामक एक व्यक्ति को पुलिस ने शांति भंग की धाराओं में गिरफ्तार कर विधिक प्रक्रिया के तहत जेल भेज दिया है। नानपारा के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि सात तारीख की घटना को लेकर आठ अक्टूबर को राजा बाजार के चौकी प्रभारी की तहरीर पर कोतवाली नानपारा थाने में मुस्लिम सम्प्रदाय के एक हजार लोगों (नाम-पता अज्ञात) के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धाराओं 189 (2) (गैरकानूनी जमावड़ा), 126 (2) (मार्ग अवरूद्ध करना), 132 (सरकारी कार्य में बलपूर्वक बाधा), 285 (सार्वजनिक मार्ग पर खतरा , बाधा या चोट पहुंचाना), 352 (अपमानित करना, उकसाना), 353 (3) (धार्मिक अवसर पर दूसरे धर्म के विषय में भ्रांतिपूर्ण अफवाह फैलाना) तथा ‘सेवन क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट' के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

धर्मों पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर केस दर्ज 
पुलिस ने बताया कि प्राथमिकी में कहा गया है कि "सात अक्टूबर की शाम इंस्टाग्राम पर दो बच्चों के बीच उनके धर्मों पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मुकदमा लिखने की कार्यवाही की जा रही थी। फिर भी मुस्लिम सम्प्रदाय उन्माद फैलाने के उद्देश्य से नानपारा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौराहे के निकट हजारों की संख्या में एकत्रित हो गए जिससे आवागमन पूर्ण रूप से बंद हो गया। पुलिस के मुताबिक मुस्लिम सम्प्रदाय के लोगों द्वारा प्रतिक्रिया स्वरूप 'सर तन से जुदा' आदि साम्प्रदायिक नारे लगाए गये। कई घंटे तक करीब एक हजार लोग आपत्तिजनक नारेबाजी करते रहे।

एक नाबालिग के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
जब पुलिस मार्ग खाली कराने गयी तो उसे भी रोका गया, धमकी दी गयी तथा प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी की गयी। सीओ ने बताया कि एक हजार लोगों के खिलाफ दर्ज इस मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गयी है। बहराइच जिले के नानपारा कस्बे में नौंवी कक्षा में एक साथ पढ़ने वाले दो समुदायों के बच्चों के बीच उनके धर्मों को लेकर आपत्तिजनक बातचीत के स्क्रीनशॉट ‘इंस्टाग्राम' पर सार्वजनिक होने के बाद तनाव फैल गया था, जिसके बाद एक नाबालिग के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उसे हिरासत में लेकर बालकों के सम्प्रेषण गृह भेजा गया था। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!