लॉकडाउन में पलायन: मजदूरों ने कहा-बाबू जी, घर जाकर मरें तो अर्थी को कंधा देने के लिए अपने तो होंगे

Edited By Ajay kumar,Updated: 28 Mar, 2020 12:49 PM

exodus in lockdown the laborers said go home and die

कोरोना महामारी के चलते देशभर में 21 दिन के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। सरकार द्वारा अकस्मात की गई घोषणा के बाद देश के विभिन्न शहरों में रह रहे मजदूर वर्गों पर रोजी-रोटी का संकट मंडराने लगा है।

नोएडा: कोरोना महामारी के चलते देशभर में 21 दिन के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। सरकार द्वारा अकस्मात की गई घोषणा के बाद देश के विभिन्न शहरों में रह रहे मजदूर वर्गों पर रोजी-रोटी का संकट मंडराने लगा है। जिसको देखते हुए बड़ी संख्या में मजदूर वर्ग अपने अपने गांव की ओर निकल पड़े हैं, कैसे पंहुंचेंगे पता नहीं फिर भी सामान और परिवार लेकर पैदल ही सड़क पर चल दिए। बेशक सरकारें बड़े बड़े दावे कर रही है, लेकिन इन लोगों का कहना है उनकी अब भूखे मरने की नौबत आ गई है। अगर मरना है तो क्यों न अपने घर पर मरें, जिससे उनकी अर्थी को उठाने वाले उनके परिवार व बच्चे तो होंगे। 

PunjabKesari

दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर दिखी भयावह तस्वीर
इस बीच दिल्ली-यूपी बॉर्डर से एक भयावह तस्वीर सामने आई है जहां बसों से सफर के लिए प्रवासी मजदूरों का हुजूम देखने को मिला है। हजारों की संख्या में लोग परिवार के साथ जमे हुए हैं। यहां लोग बसों के भीतर तो खचाखच भरे दिखाई दिए ही, छतों पर भी दर्जनों की संख्या में लोग चढ़े हुए हैं। जिन्हें बसों में चढऩे का मौका नहीं मिला वो पैदल ही घर के लिए रवाना हो गए हैं। इन लोगों के चेहरे कोरोना की दहशत भी साफ दिखाई दे रही है। बता दें कि लॉकडाउन में मजदूरों और गरीब कामगारों के सामने भुखमरी की नौबत आ गई है। जिस कारण इनमें किसी तरह घर पहुंचने की होड़ मच गई है। 

PunjabKesari
यूपी सरकार ने दिल्ली में खोला कंट्रोल रूम
लॉकडाउन से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण दिल्ली सहित अन्य राज्यों में फंसे लोगों की मदद के लिए यूपी सरकार ने दिल्ली में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। नई दिल्ली स्थिति उत्तर प्रदेश भवन में शुला कंट्रोल रूम 24 घंटे चलेगा। यहां अपनी समस्या फोन करके बता सकते हैं। यूपी के स्थानीय आयुक्त प्रभात कुमार सारंगी ने अपील की है कि यूपी के निवासियों, जिन्हे यदि किसी भी प्रकार की समस्या है तो वह उत्तर प्रदेश भवन कंट्रोल रूम में दूरभाष संख्या-011-26110151 से 26116155 एवं मोबाइल संख्या-9313434088 पर संपर्क अथवा व्हाटसएप कर अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!