ओमीक्रॉन के कारण फरवरी में पीक पर होगी कोरोना की तीसरी लहर , IIT कानपुर के प्रोफेसर का दावा

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 01 Jan, 2022 01:35 PM

due to omicron third wave of corona will be at peak in february

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जहां उन्होंने दावा किया है कि ओमिक्रॉन के कारण देश में तीसरी

कानपुरः कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जहां उन्होंने दावा किया है कि ओमिक्रॉन के कारण देश में तीसरी लहर का पीक फरवरी में होगा, लेकिन इस बार मरीजों की संख्या ज्यादा देखने को नहीं मिलेगी और न उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ेगी।

साथ ही मणींद्र अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच गणितीय मॉडल के आधार पर तुलना करने के हवाले से बताया कि जनसंख्या और प्राकृतिक इम्यूनिटी के मामले में दोनों देशों की स्थिति एक जैसी है। जहां दक्षिण अफ्रीका में 17 दिसंबर को ओमिक्रॉन पीक पर था, अब वहां ओमिक्रॉन के केस तेजी से कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि भारत में फरवरी के बाद ओमिक्रॉन की लहर धीरे-धीरे कम होने लगेगी और केस में भी कमी देखने को मिलेगी।

वहीं प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया,दक्षिण अफ्रीका में नेचुरल इम्यूनिटी लगभग 80 प्रतिशत तक है, इसी के आधार पर हम कह सकते हैं कि दक्षिण अफ्रीका की तरह ही भारत में भी ओमिक्रॉन के केस अभी बढ़ेंगे, लेकिन ज्यादातर मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ेगा। इसके साथ ही यूरोप में नेचुरल इम्यूनिटी कम है।इसलिए वहां मरीजों की स्थिति थोड़ी गंभीर दिख रही है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!