CM Yogi Adityanath बोले- ‘अतिथि देवो भव' की भारतीय भावना के अनुरूप जी 20 सम्मेलन की तैयारी की जाए

Edited By Ramkesh,Updated: 28 Dec, 2022 03:38 PM

cm yogi adityanath said preparation for the g20 conference should

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी  (CM Yogi Adityanath) ने भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी 20 सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए बुधवार को उच्चाधिकारियों को निर्देश दिया कि ‘अतिथि देवो भव' की भारतीय भावना के अनुरूप आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी की जाए।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी  (CM Yogi Adityanath) ने भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी 20 सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए बुधवार को उच्चाधिकारियों को निर्देश दिया कि ‘अतिथि देवो भव' की भारतीय भावना के अनुरूप आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी की जाए।

PunjabKesari

उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार के हर आयोजन से जुड़ी सामग्री और प्रत्येक पत्रकार पर जी20 का लोगो प्रकाशित किया जाए। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में वर्ष 2023 में भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी20 सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए उच्चाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

PunjabKesari

जी 20 में दुनिया को ‘ब्रांड यूपी' से अवगत कराने का शानदार मौका
उन्होंने कहा, “आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यशस्वी नेतृत्व में भारत को विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी20 की( G20 Summit) अध्यक्षता करने का गौरव प्राप्त हुआ है। यह वैश्विक आयोजन उत्तर प्रदेश के लिए अपार संभावनाएं लेकर आया है और इससे दुनिया को ‘ब्रांड यूपी' से अवगत कराने का शानदार मौका मिलेगा। हमें इस वैश्विक आयोजन का अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।” योगी ने बताया कि जी20 समूह की भारत की एक साल की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश के वाराणसी, लखनऊ, आगरा और ग्रेटर नोएडा में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है। उन्होंने अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा, “इन जिलों में ‘अतिथि देवो भव' की भारतीय भावना के अनुरूप आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी की जाए। यह आयोजन स्वच्छता, सुंदरता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का मानक बने, इसके लिए एक टीम के रूप में सभी को प्रयास करना होगा।”

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश की विविधतापूर्ण खान-पान संस्कृति का समावेश की व्यवस्था
 मुख्यमंत्री ने कहा, “सभी चार शहरों में होने वाले आयोजनों में स्थानीय संस्कृति को थीम बनाया जाए। जैसे, राजधानी लखनऊ में अवध संस्कृति, आगरा में ब्रज संस्कृति और रंगोत्सव तथा वाराणसी में गंगा संस्कृति को थीम बनाकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।” उन्होंने कहा, “प्रदेश में आगमन पर पुष्प वर्षा के साथ अतिथियों का स्वागत किया जाए। आयोजनों को सफल बनाने के लिए स्थानीय सांस्कृतिक समूहों और स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए।” योगी ने (Yogi Adityanath)विदेशी आगंतुकों की सुरक्षा के मानक अनुरूप इंतजाम करने के साथ ही चिकित्सकीय इमरजेंसी और यातायात आदि के संबंध में भी आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अतिथियों के भोजन में उत्तर प्रदेश की विविधतापूर्ण खान-पान संस्कृति का समावेश होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने जी20 से जुड़े आयोजनों की मेजबानी वाले शहरों को भव्य स्वरूप देने का निर्देश दिया।

PunjabKesari

भारत की योग परंपरा को आज पूरी दुनिया अपना रही है
उन्होंने कहा, “इन शहरों में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाली विरासतों पर आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की जानी चाहिए। अतिथियों के भ्रमण रूट पर दीवारों पर प्रदेश की संस्कृति को दर्शाने वाले चित्र उकेरे जाएं। भारत की योग परंपरा को आज पूरी दुनिया अपना रही है, ऐसे में सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राओं को प्रदर्शित करती हुई प्रतिमाएं लगाई जा सकती हैं।” योगी ने कहा कि जी20 से जुड़े आयोजनों की मेजबानी एक ऐतिहासिक अवसर है और इसे अविस्मरणीय बनाने के लिए राजधानी लखनऊ में एक ‘जी20 पार्क' की स्थापना की जानी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि पार्क के निर्माण के संबंध में स्थान चिह्नित कर कार्य योजना तैयार की जाए।

 साइबर अपराध के प्रयासों पर भी नजर रखने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने विभिन्न बाहरी और आंतरिक सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने और साइबर अपराध के प्रयासों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, “आयोजन वाले चारों शहरों में प्रदेश के युवा चित्रकारों के चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जाए। इसके अलावा, पुस्तक मेला, योग चैलेंज, क्राफ्ट मेला, स्कूल स्तर पर नृत्य एवं संगीत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए।” योगी ने कहा कि जिन शहरों में आयोजन होने हैं, वहां कार्यक्रम की तिथि से एक सप्ताह पूर्व स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जाए। इन शहरों को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रयास किए जाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!