यूपी: विधानसभा उपचुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी, हर विधानसभा में लगाई मंत्रियों की ड्यूटी

Edited By Ramkesh,Updated: 01 Jul, 2024 12:47 PM

bjp busy preparing for up assembly by elections ministers put on

लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव का सियासी रंग चढ़ने लगा है। दरअसल, 10 सीटों पर जीत के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रचार अभियान तेज कर दिया है। इसके लिए संगठन ने विधानसभा वार मंत्रियों की ड्यूटी लगाई है।...

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव का सियासी रंग चढ़ने लगा है। दरअसल, 10 सीटों पर जीत के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रचार अभियान तेज कर दिया है। इसके लिए संगठन ने विधानसभा वार मंत्रियों की ड्यूटी लगाई है। कटेहरी विधान सभा सीट पर स्वतंत्र देव सिंह और आशीष पटेल को जिम्मेदारी दी गई है। जबिक शीशामऊ विधान सभा सीट पर  सुरेश खन्ना को पार्टी ने प्रचार के लिए लगाया है। वहीं मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर सूर्य प्रताप शाही, करहल विधानसभा सीट पर जयवीर सिंह, फूलपुर सीट पर राकेश मझवां सीट पर अनिल राजभर, गाज़ियाबाद सीट पर सुनील शर्मा, मीरापुर विधानसभा सीट पर अनिल कुमार को जिताने की जिम्मेदारी दी गई है। जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें से 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा ने 5 सीटें जीती थी जबकि तीन सीटें बीजेपी और एक सीट उसके सहयोगी दलों- निषाद पार्टी और आरएलडी ने जीती थी।

 आपा को बता दें कि 10 में से 9 सीटें विधायकों के सांसद चुने जाने की वजह से जबकि एक सीट सीसामऊ के सपा विधायक इरफान सोलंकी को अयोग्य ठहराए जाने की वजह से खाली हुई है।लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद इन 10 सीटों पर होना है। राज्य में सरकार चला रही भाजपा की अगुवाई वाला एनडीए और समाजवादी पार्टी की अगुवाई वाला इंडिया गठबंधन उपचुनाव को लेकर अपनी-अपनी रणनीति तैयार करने में जुटे हैं। हालांकि अभी चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान नहीं किया है।

गौरतलब है कि  हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 33 सीटों पर जीत मिली है जबकि उसकी सहयोगी आरएलडी ने दो और अपना दल (सोनेलाल) ने एक सीट जीती है। समाजवादी पार्टी ने 37 और इंडिया गठबंधन में ही शामिल कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत हासिल की है। इस उपचुनाव में बीजेपी के सहयोगी दल और कांग्रेस भी कुछ सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!