काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत के दावे ने चौंकाया, कहा- ज्ञानवापी मस्जिद में मौजूद है एक और शिवलिंग

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 22 May, 2022 12:25 PM

big claim of former mahant of kashi vishwanath temple  another shivling

इन दिनों यूपी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर काफी विवाद छिड़ा हुआ है। वहीं इस बीच में काशी विश्वनाथ मंदिर के एक पूर्व महंत कुलपति तिवारी ने दावा किया कि...

वाराणसी: इन दिनों यूपी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर काफी विवाद छिड़ा हुआ है। वहीं इस बीच में काशी विश्वनाथ मंदिर के एक पूर्व महंत कुलपति तिवारी ने दावा किया कि उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद की पश्चिमी दीवार पर एक शेल्फ में एक छोटा शिवलिंग देखा था इसके साथ ही उन्होंने शहर के सक्षम अधिकारियों से इसका पड़ताल करने को कहा था।

एक निजी समाचार पत्रिका के मुताबिक, तिवारी ने वर्ष 2014 में खींची गई तस्वीरों को दिखाते हुए कहा कि मुझे नहीं पता कि यह शिवलिंग अब भी उस जगह पर मौजूद है या नहीं। मैं सक्षम अधिकारियों से इसे स्पष्ट करने की मांग करता हूं। तिवारी का दावा है कि उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद की दीवारों पर कमल के फूलों और घंटियों के चित्र भी देखे हैं। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि ज्ञानवापी परिसर की पिछली दीवार किसी प्राचीन मंदिर की प्रतीत होती है।

बता दें कि कुलपति तिवारी वर्ष 1983 में सरकार द्वारा नियुक्त ट्रस्ट द्वारा प्रबंधन संभालने से पहले काशी विश्वनाथ मंदिर के अंतिम सेवारत महंत रहे हैं। तिवारी वहां वुज़ू के तालाब का जिक्र करते हुए दावा करते हैं कि इस तालाब के पीछे नंदी और हनुमान की मूर्ति दिखाई दे रही है, जिसे भगवान शिव ने खुद अपने त्रिशूल से बनाया था। इस तालाब में स्नान करने के बाद देवी पार्वती भगवान विश्वेश्वर (शिव का दूसरा नाम) की पूजा करती थीं।

उनका दावा है कि उनके पास मौजूद ये तस्वीरें वर्ष 2014 में ली गई थीं, हालांकि ज्ञानवापी मस्जिद की प्रबंधन समिति अंजुमन इंतिज़ामिया मस्जिद (एआईएम) तिवारी के दावे को बेबुनियाद बताते हुए खारिज करती है। एआईएम के संयुक्त सचिव एसएम यासीन कहते हैं कि उनका दावा बेबुनियाद है। ज्ञानवापी परिसर की दीवार पर कोई ‘ताखा’ नहीं है। हम नहीं जानते कि वह किस तस्वीर के बारे में बात कर रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!