Edited By Ramkesh,Updated: 31 Jan, 2025 08:09 PM
प्रतिदिन की तरह आज भी जिलाधिकारी घनश्याम मीना कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान जन सामान्य की शिकायतों को सुन रहे थे। इसी दौरान सुमेरपुर विकासखंड के स्वासाखुर्द निवासी शिकायतकर्ता लखनलाल जनसुनवाई में आए और उन्होंने बताया कि उनका आधार...
हमीरपुर, (रवींद्र सिंह ): प्रतिदिन की तरह आज भी जिलाधिकारी घनश्याम मीना कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान जन सामान्य की शिकायतों को सुन रहे थे। इसी दौरान सुमेरपुर विकासखंड के स्वासाखुर्द निवासी शिकायतकर्ता लखनलाल जनसुनवाई में आए और उन्होंने बताया कि उनका आधार कार्ड काफी समय से अपडेट नहीं हो रहा है जिससे उनका आयुष्मान कार्ड नही बन पा रहा। उन्हें अपने बच्चे प्रांजल उम्र 11 वर्ष , का इलाज कराना है जो ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित है।
प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों की टीम लगातार 1 घंटे के अंदर उक्त शिकायतकर्ता का आधार कार्ड को अपडेट कराया तत्पश्चात मौके पर ही उन्होंने आयुष्मान /गोल्डन कार्ड बनाकर उसे एक्टिवेट कराया। आयुष्मान / गोल्डन कार्ड एक्टिवेट कराकर उन्होंने मौके पर ही तत्काल लाभार्थी को कार्ड सौंपा। जिलाधिकारी ने बताया कि आयुष्मान / गोल्डन कार्ड बन जाने से अब बच्चे के ब्रेन ट्यूमर का आयुष्मान भारत योजना के तहत अच्छे अस्पताल में इलाज हो सकेगा तथा बच्चा स्वस्थ हो सकेगा। उन्होंने बच्चों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की।
जिला अधिकारी ने बताया जनसुनवाई में लगभग 92 शिकायते प्राप्त हुई जिनमें से अधिकांश का त्वरित ढंग से मौके पर निस्तारण कर दिया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम , खंड विकास अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ वर्चुअल/ जूम एप के माध्यम से बैठक कर उनके तत्काल निस्तारण हेतु निर्देशित किया।
उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम ,बीडीओ व अन्य संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से अपने कार्यालय में जनसुनवाई कर जन समस्याओं का त्वरित ढंग से निस्तारण किया जाए इसमें किसी भी तरह किसी शिथिलता न बरती जाए। जिलाधिकारी ने कहा की जनसुनवाई, आईजीआरएस व अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाले प्रकरणों का सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण कर उसकी समय से आख्या दी जाए।