क्या आप के भी फोन पर आ रहा इमरजेंसी अलर्ट मैसेज तो घबराए नहीं, जानिए मैसेज की सच्चाई

Edited By Ramkesh,Updated: 29 Sep, 2023 02:08 PM

if you are also getting an emergency alert message on your phone don t panic

देश में आज बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर्स को टेस्ट फ्लैश के तौर पर इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज भेजा जा रहा है। यदि आप के मोबाइल पर भी ऐसा मैसेज आ रहा है तो घबराएं नहीं। हम इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज के बारे में पूरी जानकारी देंगे। दरअसल, यह मैसेज राष्ट्रीय...

पंजाब केसरी यूपी डेक्स:  देश में बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर्स को टेस्ट फ्लैश के तौर पर इमरजेंसी अलर्ट का मैसेज भेजा जा रहा है। यदि आप के मोबाइल पर भी ऐसा मैसेज आ रहा है तो घबराएं नहीं। हम इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज के बारे में पूरी जानकारी देंगे। दरअसल, यह मैसेज राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और मोबाइल कंपनियों के सहयोग से भारत के सभी नागरिकों को भेजा जा रहा है।  इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति वे दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।

PunjabKesari

बता दें कि  Emergency Alert मैसेज जो भेजा जा रहा है इस मैसेज से आप को घबराने की जरुरत नहीं है बल्कि सरकार की तरफ से एक टेस्टिंग के तौर पर ही भेजा जा रहा है।  इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति वे दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। यह मैसेज एंड्रॉयड फोन पर भेजा जा रहा है।

इमरजेंसी अलर्ट के फायदे
वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट, न केवल प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थितियों में बल्कि युद्ध या अन्य प्रकार की आपात स्थितियों के दौरान भी उपयोगी साबित हो सकता है और आम लोगों को अलर्ट कर सकता है। वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से सीधे स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजा जा सकता है। दरअसल, आज के समय में स्मार्टफोन टीवी या रेडियो की तुलना में अधिक इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि आमतौर पर सभी फोन में यह अलर्ट डिफॉल्ट रूप से ऑन रहता है, लेकिन आपके फोन में यह सेटिंग ऑन नहीं है तो आपको इसे मैन्युअल रूप से ऑन करना पड़ सकता है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!