UP Exit Polls Result: यूपी में BJP की प्रचंड जीत, 80 में से 68-71 सीटें जीतने की संभावना...सपा-कांग्रेस को मिल रही इतनी सीटें

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 02 Jun, 2024 03:59 PM

up exit polls result bjp s huge victory in up

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण के मतदान के संपन्न होते ही सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए हैं। एग्जिट पोल के अनुसार, उत्तर...

UP Chunav 2024 Poll LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण के मतदान के संपन्न होते ही सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए हैं। एग्जिट पोल के अनुसार, उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाली NDA को 66 सीटें मिलती दिख रही हैं, जो 2019 के आंकड़े से दो सीट अधिक है। वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के गठजोड़ वाली INDIA गठबंधन को बड़ा फायदा होता दिख रहा है। एग्जिट पोल में INDIA गठबंधन को 14 सीटें मिलती दिख रही है। वहीं बहुजन समाज पार्टी (BSP) जीरो पर आउट होती दिख रही है। 

NDA को यूपी में मिल सकता है स्पष्ट बहुमत
न्यूज18 मेगा एग्जिट पोल के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाला NDA गठबंधन उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों में से 68-71 सीटों के साथ फिर से बहुमत दर्ज करने के लिए तैयार है। News18 Exit Poll के मुताबिक, इंडिया गठबंधन को 9 से 12 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। 64 से 68 सीटें बीजेपी की झोली में आ सकती हैं।

टीवी9 भारतवर्ष, POLSTRAT और PEOPLE’S INSIGHT के एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 62, सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) व अपना दल (एस) को दो-दो सीट मिलती हुई दिख रही हैं। वहीं 2014 और 2019 के नतीजों से बेहतरीन परफॉर्म करते हुए सपा को 11 सीटें और कांग्रेस को 3 सीटें मिलती दिख रही हैं। एग्जिट पोल के आंकड़ों में 2019 की तुलना में बीजेपी को कोई खास नुकसान होता नहीं दिख रहा है। सबसे अधिक नुकसान मायावती की पार्टी बीएसपी को हो रहा है, जो 2019 में 10 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी और इस बार अपना खाता नहीं खोलती दिख रही है।

इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में उत्तर प्रदेश में एनडीए को 64 से 67 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं इंडिया गठबंधन की घटक सपा को 7 से 9 सीटें और कांग्रेस को 1 से तीन सीटें मिल सकती हैं। वहीं इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया ने अपने एग्जिट पोल में बीएसपी को 0 से एक सीट दिया है।

न्यूज24 और टुडेज चाणक्य के सर्वे में एनडीए को 68 सीटें और इंडिया गठबंधन को 12 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. वहीं एबीपी-सीवोटर के एग्जिट पोल में एनडीए को 62 से 66 और इंडिया गठबंधन को 15 से 17 सीटें मिलने का अनुमान है. India TV- CNX के एग्जिट पोल में एनडीए को 62 से 68 और इंडिया गठबंधन को 11 से 19 सीटें मिल सकती है. तीनों सर्वे एजेंसी के रिपोर्ट में बसपा अपना खाता खोलती नहीं दिख रही है।

बीजेपी ने किया प्रचंड जीत का दावा
लोकसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल पर यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा, "एग्जिट पोल ने ये दिखा दिया है कि बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने जा रही है और उत्तर प्रदेश में हमें 80 की 80 सीटें मिलेंगी। एक तरफ चुनाव बीजेपी जीत रही है।"

बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण को खुशखबरी
स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स एजेंसी के एग्जिट पोल्स में घोसी से भले ही ओपी राजभर के बेटे अरविंद राजभर हार रहे हैं। लेकिन कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण जीत रहे हैं। करण को इस बार बीजेपी ने इस बार बृजभूषण शरण सिंह की जगह टिकट दिया है।

इंडिया गठबंधन का बड़ा दावा
I.N.D.I.A. गठबंधन के नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, "हमने अपने आंकड़े इकट्ठे किए हैं, तकरीबन 295 सीटें INDIA गठबंधन को मिलने वाले है। हम सरकार बना रहे हैं। यह जनता का पोलvsसरकारी पोल है, हमने तय किया कि हम भी सबके सामने जाकर यह पोल रखेंगे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!