कोरोना पर सख्त योगी सरकार का निर्देश-  UP में ढाई लाख से अधिक होगी कोविड टेस्ट तो मास्क न पहनने पर लगेगा भारी जुर्माना

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 16 Apr, 2021 08:38 PM

strict yogi government directive on corona  up will more than 2 5 lakhs test

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर लगाम लगाने के लिए टेस्‍ट, ट्रीट और ट्रेस के मंत्र पर कार्य किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर लगाम लगाने के लिए टेस्‍ट, ट्रीट और ट्रेस के मंत्र पर कार्य किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में जांच की सुविधाओं और दवाओं की व्‍यवस्‍थाओं को सुनिश्चित करते हुए प्रदेश के आला अधिकारियों को अलर्ट मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की अधिक से अधिक जांच आरटीपीसीआर के जरिए की जाए इसको लेकर योगी सरकार प्रतिबद्ध है। प्रदेश में रोजाना 02 लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहें हैं।

कोविड टेस्ट को लेकर न करें लापरवाही
बता दें कि सीएम ने अधि‍कारियों को निर्देश देते हुए प्रदेश में कोरोना की जांच की संख्‍या को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में आरटीपीसीआर व एन्‍टीजन टेस्‍ट में इजाफा करते हुए ढाई लाख से अधिक जांच को कराने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की रैपिड एन्टीजन कोविड जांच एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेशनों पर तेजी से की जा रही है। सीएम ने कोविड टेस्टिंग के लिए शासन स्तर पर जो दरें तय की गई हैं उसके अनुसार ही जांच की जाए इस बात को सुनिश्चि‍त करने के आदेश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कोविड टेस्ट में लापरवाही न बरतने और सरकारी और निजी प्रयोगशालाएं पूरी क्षमता के साथ कार्य करें इसके निर्देश जारी किए हैं।

मास्‍क न लगाने वालों पर 1000 का जुर्माना
प्रदेश में संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए सधी रणनीति के अनुसार प्रदेश में युद्धस्‍तर पर संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। संक्रमण की रोकथाम के लिए सीएम ने प्रदेश में सख्‍ती बढ़ाने के आदेश दिए हैं। जिसके तहत अब सड़कों पर बिना मास्‍क लगाए घूमने वालों पर 1000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर दूसरी बार बिना मास्क के पकड़ा जाए तो दस गुना अधिक जुर्माना लगाया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है।

ओपीडी सेवाओं को किया गया स्थगित
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश के सभी शासकीय चिकित्सालयों में ओपीडी सेवाएं स्थगित रखने के आदेश दिए हैं। जिससे संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। मरीजों को घर बैठे सुविधाएं मिल सकें इसके लिए ओपीडी सेवाओं के लिए टेलीकन्सल्टेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकारी अस्‍पतालों में केवल आपातकालीन सेवाएं ही संचालित की जाएंगी। प्रदेश में मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन 15 मई तक के लिए स्थगित किया गया है।

दवाओं की उपलब्‍धता पर होगी पैनी नजर
प्रदेश के प्रत्येक जनपद में चिकित्सा कर्मियों, कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों और ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए सीएम ने इन सभी पर कड़ी निगरानी रखते के आदेश दिए हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करे। मुख्य सचिव कार्यालय से इसकी मॉनिटरिंग किए जाने के आदेश सीएम ने दिए हैं। आगामी एक माह की स्थिति का आंकलन करते हुए अतिरिक्त रेमिडीसीवीर व अन्‍य जरूरी दवाओं को क्रय किए जाने के निर्देश सीएम ने दिए हैं

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!