रैपिड एन्टीजन टेस्ट एक लाख प्रतिदिन किए जाने की जरूरत: योगी

Edited By Ajay kumar, Updated: 25 Jul, 2020 03:56 PM

rapid antigen test needs to be done one lakh daily yogi

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को काबू करने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रैपिड एन्टीजन टेस्ट की संख्या को बढ़ाकर एक लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने की जरूरत जताई है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को काबू करने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रैपिड एन्टीजन टेस्ट की संख्या को बढ़ाकर एक लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने की जरूरत जताई है।

योगी ने शनिवार को अनलाक व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिये हर रोज एक लाख रैपिड एंटीजेन टेस्ट किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रति 10 दिन में 10 लाख टेस्टिंग किट प्राप्त की जाएं। उन्होंने आरटीपीसीआर तथा रैपिड एन्टीजन टेस्ट के द्वारा मेडिकल टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाने तथा सोमवार तक कुल टेस्ट की संख्या को एक लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए ।       

उन्होंने मुख्य सचिव तथा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को आज कानपुर तथा झांसी एवं रविवार को प्रयागराज तथा मिर्जापुर मण्डलों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति की मौके पर समीक्षा करने के निर्देश दिए। यह समीक्षा बैठक मेडिकल कॉलेज अथवा स्वास्थ्य केन्द्र में आहूत की जायेगी।       

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य सचिव तथा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य द्वारा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, डोर-टू-डोर सर्वे, संक्रमण की द्दष्टि से संदिग्ध पाए गए लोगों का रैपिड एन्टीजन टेस्ट, एम्बुलेंस व्यवस्था, एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालय, कोविड बेड की संख्या, एल-1 अस्पताल में कुछ बेड पर आक्सीजन, एल-2 कोविड चिकित्सालय में प्रत्येक बेड पर आक्सीजन तथा कुछ बेड पर वंेटीलेटर, एल-3 कोविड अस्पताल में कोमॉरबिडिटी वाले रोगियों के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम की उपलब्धता, मेडिकल कॉलेजों सहित सभी चिकित्सालयों में डॉक्टरों द्वारा राउण्ड लिए जाने, होम आइसोलेशन एवं पेड आइसोलेशन की व्यवस्था की समीक्षा की जाए।       

उन्होने कहा कि इन समीक्षा बैठकों की रिपोटर् उन्हें उपलब्ध कराई जाए। सम्बन्धित मण्डलायुक्त अपने मण्डल के प्रत्येक जिले में इस कार्ययोजना को लागू करायें। इन मण्डलों में तैनात नोडल अधिकारियों को अपने प्रभार वाले जिले में पांच दिन कैम्प करके इन व्यवस्थाओं को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कराने के निर्देश भी दिए गये।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!