Rajya Sabha Election 2024: यूपी की 10 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी, वोटिंग के बाद CM योगी ने दिखाया विक्ट्री साइन

Edited By Anil Kapoor,Updated: 27 Feb, 2024 09:58 AM

rajya sabha election 2024 cm yogi adityanath arrived to vote

Rajya Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरु हो चुकी है जो शाम 4 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद शाम 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी, जबकि देर रात तक इसके नतीजे आने की उम्मीद है। दरअसल, 15 राज्यों...

Rajya Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरु हो चुकी है जो शाम 4 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद शाम 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी, जबकि देर रात तक इसके नतीजे आने की उम्मीद है। दरअसल, 15 राज्यों में राज्यसभा की 56 सीटें खाली हैं। इनमें से 12 राज्यों की 41 राज्यसभा सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान करने लखनऊ के सेंटर पहुंचे और वोट डालकर वापस भी चले गए। मतदान करने बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने विक्ट्री साइन भी दिखाया। हालांकि इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसी भी तरह का कोई भी बयान नहीं दिया। अब सीएम योगी के अलावा उनकी पार्टी के कई नेता भी अब धीरे-धीरे सेंटर पर पहुंचने लगे हैं। इस बीच यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा है कि उनके सभी 8 उम्मीदवार चुनाव में जीतेंगे।

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मतदान जारी
उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान सुबह 9 बजे शुरू हो गया जो शाम 4 बजे तक चलेगा। विधान भवन के तिलक हाल में जारी मतदान में 403 सदस्यीय सदन के करीब 399 विधायक राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनाव में वोट डालेंगे। 10 सीटों के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 8 और समाजवादी पार्टी (सपा) के 3 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा ने पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, संगीता बलवंत, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, तेजवीर सिंह, नवीन जैन और संजय सेठ को मैदान में उतारा है जबकि मुख्य विपक्षी दल सपा ने मौजूदा राज्यसभा सांसद जया बच्चन, पूर्व आईएएस अधिकारी आलोक रंजन और पूर्व मंत्री रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से देखें तो सपा के लिए तीनों उम्मीदवारों को जिताना आसान नहीं होगा। 403 सीटों वाले सदन में सपा के 108 सदस्य हैं और एक उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी को कम से कम 37 सदस्यों के वोट की जरूरत है। इसके अलावा इसके दो सदस्य फिलहाल जेल में बंद हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!