विंध्याचल नवरात्र मेला की तैयारियां पूरी, सोमवार से शुरू होगा मेला

Edited By Ramkesh,Updated: 25 Sep, 2022 03:16 PM

preparations for vindhyachal navratri mela completed

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में प्रमुख तीर्थ स्थल विन्ध्याचल में 26 सितंबर से प्रख्यात विंध्याचल नवरात्र मेला शुरू होने जा रहा है। इसके लिये की गयी व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में रविवार को मिर्जापुर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि प्रशासन ने...

मिर्ज़ापुर: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में प्रमुख तीर्थ स्थल विन्ध्याचल में 26 सितंबर से प्रख्यात विंध्याचल नवरात्र मेला शुरू होने जा रहा है। इसके लिये की गयी व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में रविवार को मिर्जापुर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि प्रशासन ने सुरक्षा इंतजामों सहित अन्य सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उन्होंने कहा कि पूरा मेला क्षेत्र ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरों की जद में होगा। मेला सुरक्षा में अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ दो हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। मित्तल ने बताया कि आधुनिक उपकरणों से युक्त बम निष्क्रिय दस्ता एवं जल पुलिस के जवान मुस्तैद रहेगे। यात्रियों की सहूलियत की द्दष्टि से इस बार कई नये प्रयोग किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को खुद यहां आकर इस मेला की तैयारियों को जायजा लिया था।

PunjabKesari

​​मां विंध्यवासिनी देवी के गर्भगृह में चरण छूने पर प्रतिबंध 
​​मां विंध्यवासिनी देवी के गर्भगृह में चरण छूने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध अतिविशिष्ट व्यक्तियों पर भी लागू होगा। उन्होंने बताया कि पंडों, नाईयो और सफाई कर्मी​​ के लिए ड्रेस कोड में रहने के आदेश दिए गए हैं। दुकानदारों और वाहन स्टैंडो पर रेट लिस्ट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे तीर्थयात्रियों को उचित कीमत पर हर सामान मिल सके। नौ दिन तक चलने वाले मेले में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस बार नवरात्रि मेले में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ होने की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने मेला की मुकम्मल व्यवस्था करने का दावा किया है। नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह को मेला अधिकारी बनाया गया है। जबकि अपर जिला मजिस्ट्रेट एक के शुक्ल मेला के सुपर मजिस्ट्रेट होगे। मित्तल ने बताया कि मेला क्षेत्र को 10 जोन और 21 सेक्टरों में बांटा गया है। सभी जोनों में जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया है। मेला क्षेत्र में आवश्यकता से अधिक भीड़ एकत्र न हो सके इसके लिए जगह-जगह बैरियर लगाये गए हैं।

PunjabKesari

​​खुफिया एजेंसी के जवान भी रहेंगे तैनात 
जिला पुलिस प्रमुख संतोष कुमार मिश्र ने बताया कि मेले में सिविल पुलिस के अलावा जल पुलिस, यातायात पुलिय और घुड़सवार पुलिस के अलावा ​​खुफिया एजेंसी के जवान भी तैनात किये गये हैं। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए भी पृथक व्यवस्था की गयी है।   व्यवस्था एवं तैयारियों की समीक्षा के लिए रविवार को मंडलायुक्त योगेश्वरराम मिश्र एवं पुलिस उप महानिरीक्षक आर पी सिंह ने उच्च स्तरीय बैठक कर मेला तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए घाटों सहित प्रमुख स्थानों का निरीक्षण भी किया।
  

 सीएम योगी मेले की तैयारियों का ले चुके जायजा ​
मिश्र ने बताया कि मेले के मद्देनजर विंध्याचल कॉरीडोर का निर्माण कार्य फिलहाल रोक दिया गया है। मेला समाप्ति के बाद इस काम को शुरू किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मेला में विकलांग दर्शनार्थियों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी है। मंडलायुक्त ने बताया कि पंडो द्वारा पारी बेचने पर भी रोक लगा दी गई है। अब उन्हें खुद बैठना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि दर्शनार्थियों को धूप से बचाने के लिए मैट आदि की व्यवस्था की गयी है। इससे पहले शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां आकर मेले की तैयारियों का जायजा लिया। अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक कर दर्शनार्थियों के सहूलियत के लिए आवश्यक आदेश निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।​

Related Story

Trending Topics

Bangladesh

Ireland

Match will be start at 31 Mar,2023 03:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!