Lok Sabha ELection: दूसरे चरण में यूपी की आठ सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार, 26 अप्रैल को होगा मतदान

Edited By Imran,Updated: 25 Apr, 2024 02:07 PM

possibility of triangular contest on eight seats of up in the second phase

उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के तहत शुक्रवार को मतदान होगा। इस चरण में इन सीटों पर मुख्य रूप से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग), विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस'...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के तहत शुक्रवार को मतदान होगा। इस चरण में इन सीटों पर मुख्य रूप से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग), विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (‘इंडिया') और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच मुकाबला होने की सम्भावना है।

राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा उनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा शामिल हैं। इन लोकसभा क्षेत्रों में करीब एक करोड़ 67 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने के पात्र हैं। इनमें 90.11 लाख पुरुष, 77.38 लाख महिला और 787 अन्य मतदाता हैं। 

इस चरण के चुनाव के लिये कुल 7,797 मतदान केंद्र और 17,677 मतदान स्थल बनाये गये हैं। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में मेरठ से अरुण गोविल की प्रतिष्ठा दांव पर है। दूरदर्शन पर प्रसारित हुए लोकप्रिय धारावाहिक 'रामायण' में भगवान राम का किरदार निभाने वाले गोविल को भाजपा ने उनके पैतृक क्षेत्र मेरठ से उम्मीदवार बनाया है। अमरोहा से कांग्रेस के दानिश अली, गाजियाबाद से भाजपा के अतुल गर्ग और गौतम बुद्ध नगर सीट से महेश शर्मा भी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रमुख प्रत्याशी हैं। दूसरे चरण के मतदान के लिये उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर राजग, विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' और बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं। वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने इन आठ में से सात सीटें जीती थीं, जबकि अमरोहा सीट बसपा के खाते में गयी थी। 

पहले चरण के चुनाव में लगभग 65.5 फीसदी मतदान हुआ
पिछले शुक्रवार को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए सात चरणों में हुए पहले चरण के चुनाव में लगभग 65.5 फीसदी मतदान हुआ था। दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का कार्य बुधवार शाम छह बजे समाप्त हो गया। इस चरण के लिये सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टियों और गठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में कई जनसभाएं कीं। उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं और इस राज्य में सभी सात चरणों में मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए भाजपा के अभियान का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। समाजवादी पार्टी (सपा) के चुनाव प्रचार अभियान की कमान मुख्य रूप से पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सम्भाली। वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के प्रमुख जयंत चौधरी ने भी प्रचार किया। 

'लोगों की संपत्ति पर कब्जा करके उसे बांटने की योजना'
प्रधानमंत्री ने सोमवार को अलीगढ़ में एक चुनावी रैली को सम्बोधित किया। मुस्लिम बहुल अलीगढ़ में उन्होंने कांग्रेस पर, सत्ता में आने के बाद लोगों की संपत्ति पर कब्जा करके उसे बांटने की योजना बनाने का आरोप लगाया। मोदी ने विपक्षी कांग्रेस और सपा पर तुष्टीकरण की नीति अपनाने और मुस्लिम समुदाय की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, "किसी समुदाय विशेष का नाम लेकर उसके बारे में गलत बातें बोलना दुनिया भर में फैले उस समुदाय का अपमान है।" बसपा अध्यक्ष मायावती ने बुलंदशहर में एक चुनावी रैली में भाजपा समेत तमाम विरोधी दलों पर निशाना साधा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!