UP Board Paper Leak: पुलिस का बड़ा खुलासा- स्‍कूल प्रबंधक ने प्रश्न पत्र लीक किया और 25 से 30 हजार रुपये में बेचा... अब तक 46 गिरफ्तार

Edited By Mamta Yadav, Updated: 03 Apr, 2022 09:57 PM

police s big disclosure school manager leaked the question paper

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा में 12वीं के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र लीक मामले में पुलिस ने कथित मुख्य साजिशकर्ता की गिरफ्तारी के बाद दावा किया कि स्कूल प्रबंधक और उसके सहयोगी ने प्रश्न पत्र लीक किया और प्रत्येक...

बलिया: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा में 12वीं के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र लीक मामले में पुलिस ने कथित मुख्य साजिशकर्ता की गिरफ्तारी के बाद दावा किया कि स्कूल प्रबंधक और उसके सहयोगी ने प्रश्न पत्र लीक किया और प्रत्येक प्रति के लिए 25 से 30 हजार रुपये लिये। इस मामले में अब तक मुख्य साजिशकर्ता स्कूल प्रबंधक समेत 46 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

बलिया पुलिस ने रविवार को कथित मुख्य साजिशकर्ता की गिरफ्तारी के बाद इस मामले को सुलझाने का दावा किया है। पुलिस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, परीक्षा का प्रश्न पत्र एक निजी इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह ने लीक किया था, जिसे रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। बयान में कहा गया है, "महाराजी देवी स्मारक इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह ने कंप्यूटर से संबंधित दुकान चलाने वाले राजीव प्रजापति के साथ मिलकर कॉलेज में रखे प्रश्नपत्र को लीक किया।" पुलिस के अनुसार, "प्रजापति ने लीक प्रश्न पत्र एक अंग्रेजी शिक्षक को भेजा था और अंग्रेजी शिक्षक ने प्रश्न पत्र हल किया और निर्भय नारायण सिंह को सौंप दिया।"

पुलिस ने कहा कि प्रश्न पत्र हल करने वाले शिक्षक के साथ प्रजापति को पहले ही गिरफ्तार किया गया था। बयान के अनुसार प्रबंधक सिंह ने हल किये गये प्रश्‍न पत्र की एक एक प्रतियां 25 से 30 हजार रुपये में बेची। निर्भय नारायण के फोन और उनके बैंक लेनदेन के डिजिटल फोरेंसिक जांच से इस बात की पुष्टि की गई है कि प्रश्‍न पत्रों की बिक्री से अवैध ढंग से धन उगाही की गई। पुलिस इस मामले में अब तक 46 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तार लोगों में बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक बृजेश कुमार मिश्रा के अलावा चार स्कूलों के प्रबंधक, तीन प्रधानाचार्य, 10 शिक्षक, पांच निजी कोचिंग शिक्षक के साथ ही तीन लिपिक भी शामिल हैं।

इस मामले में बलिया के विभिन्न थानों में संबंधित धाराओं के तहत तीन प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। बारहवीं की परीक्षा का अंग्रेजी का प्रश्न पत्र बुधवार को लीक हो गया था। इसके चलते बलिया समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई। विभागीय अधिकारियों ने पहले ही यह घोषणा कर दी है कि रद्द की गई परीक्षा अब 13 अप्रैल को होगी। अधिकारियों के अनुसार उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में स्थित बलिया जिला प्रश्नपत्र लीक का केंद्र था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की जांच के लिए उप्र पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को निर्देश दिया है। योगी ने अधिकारियों से मामले में शामिल पाए जाने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने को भी कहा है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!