बलिया के बाद अब बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में फिजिक्स का पेपर लीक, परीक्षा निरस्त...5 संदिग्ध छात्र हिरासत में

Edited By Mamta Yadav, Updated: 06 Apr, 2022 09:59 PM

physics paper leaked in bundelkhand university exam canceled

उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) में बुधवार को बीएससी द्वितीय वर्ष का भौतिक विज्ञान(फिजिक्स) का पेपर लीक होने की खबर से हडकंप मंच गया। इस खबर पर आनन फानन में विश्वविद्यालय प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए परीक्षा निरस्त कर...

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) में बुधवार को बीएससी द्वितीय वर्ष का भौतिक विज्ञान(फिजिक्स) का पेपर लीक होने की खबर से हडकंप मंच गया। इस खबर पर आनन फानन में विश्वविद्यालय प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए परीक्षा निरस्त कर दी।       

विश्वविद्यालय कैंपस में बीएससी द्वितीय वर्ष के भौतिक विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा पहली पाली में आयोजित की गई थी। इसी दौरान कक्ष निरीक्षक को एक छात्र नकल करते हुए मिला, उसे जब नकल में बुक किया जा रहा था उसी दौरान उसने बताया कि उसकी तरह कई छात्र नकल कर रहे हैं। इस पर तलाशी के दौरान करीब आधा दर्जन छात्रों के मोबाइल में पेपर के कई पेज हु-ब-हू मिले। इसकी जानकारी विश्वविद्यालय प्रशासन के उच्चाधिकारियों को दी गई। शक पुख्ता होते ही कुलपति सहित अन्य अधिकारियों को अवगत कराते हुए सघन जांच शुरू की गई। पेपर लीक होने की खबर से मचे हड़कम्प के बाद विश्वविद्यालय में तत्काल उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर स्थिति पर चर्चा की गई। बाद में परीक्षा नियंत्रक आर बी यादव द्वारा पत्र जारी करते हुए उक्त परीक्षा निरस्त करने की घोषणा की गई।              

बलिया में यूपी बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक होने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ कि आज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में परीक्षा का पेपर लीक होने के मामले की जांच में पांच संदिग्ध छात्रों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी की जा रही है। हालांकि पेपर निरस्त करने का कोई भी कारण स्पष्ट नहीं किया गया है।       

इस पूरे मामले पर परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि पेपर लीक होने की सूचना पुलिस को दे दी गई है। सभी संदिग्ध छात्रों को पूछताछ के लिए पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। वही एफआईआर भी दर्ज कराने के लिए शिकायती पत्र भेज दिया गया है। इसका प्रभाव अन्य छात्रों पर न पड़े इसलिए परीक्षा निरस्त कर दी गई है। कुलपति प्रो. मुकेश पांडेय ने मामले की जांच समिति भी गठित कर दी है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!