IIT कानपुर के 49 छात्रों को एक करोड़ से अधिक सेलरी पैकेज के ऑफर

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 06 Dec, 2021 03:52 PM

more than one crore salary package offers to 49 students of iit kanpur

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के 49 छात्रों को चार दिनों में देश विदेश की कई नामी गिरामी कंपनियों से एक करोड़ रूपये से अधिक सालाना वेतन पैकेज के प्रस्ताव मिल चुके हैं। संस्थान के अधिकृत सूत्रों ने सोमवार को बताया कि प्लेसमेंट सीजन...

कानपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के 49 छात्रों को चार दिनों में देश विदेश की कई नामी गिरामी कंपनियों से एक करोड़ रूपये से अधिक सालाना वेतन पैकेज के प्रस्ताव मिल चुके हैं। संस्थान के अधिकृत सूत्रों ने सोमवार को बताया कि प्लेसमेंट सीजन 2021-22 में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए आईआईटी कानपुर ने नियोक्ताओं द्वारा किए गए प्रस्तावों में नई ऊंचाइयों को देखा है। एक दिसंबर को सीजन की शुरुआत करते हुए, संस्थान को चौथे दिन के अंत में कुल 940 प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें से 773 को स्वीकार कर लिया गया। यह 156 प्री-प्लेसमेंट ऑफर्स (पीपीओ) के अलावा है जो पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं।

इस सीजन में अब तक एक्सट्रिया, ईएक्सएल,ग्रेविटॉन,गोल्डमैन सैचस,आईसीआईसीआई बैंक, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, ओला, रूब्रिक, सैमसंग, क्वाडआई, उबर जैसे शीर्ष नियोक्ताओं ने संस्थान की ओर रूख किया है। अब तक के उच्चतम अंतररष्ट्रीय पैकेज के लिए 2,74,250 अमरीकी डालर और घरेलू के लिए 1.2 करोड़ रुपये का ऑफर प्राप्त हुए हैं। कुल मिलाकर अब तक एक करोड़ रुपए से ऊपर के 49 ऑफर मिल चुके हैं। संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा, ‘‘ आईआईटी कानपुर को अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और विश्वास के संस्थान के रूप में जाना जाता है। यही वह भरोसा है जो साल-दर-साल दुनिया भर से शीर्ष नियोक्ताओं को संस्थान की ओर खींचता है।

इस साल हम अब तक जो नई ऊंचाइयां देख रहे हैं, वह इस बात का संकेत है कि महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, संस्थान और उसके छात्रों पर बढ़ते भरोसे के कारण दुनिया भर के नियोक्ताओं द्वारा अच्छे ऑफर दिये गए हैं। हम आश्वस्त और आशान्वित हैं कि हम शेष सीज़न का भी उच्च स्तर पर अंत करेंगे। '' चौथे दिन के अंत तक संस्थान को 47 अंतररष्ट्रीय प्रस्ताव प्राप्त हुए। यह पिछले वर्ष की तुलना में 150 फीसदी की एक बड़ी छलांग है, पिछले साल चौथे दिन के अंत तक कुल 19 अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। तीसरे दिन के अंत में 665 ऑफ़र किए गए जबकि 2019-20 में, 594 ऑफ़र किए गए थे।

यह इस साल तीसरे दिन तक किए गए प्रस्तावों की संख्या में 32.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। चौथे दिन के अंत में कोर सेक्टर की कंपनियों में 109 ऑफर थे, जो 97 छात्रों को दिए गए। यह प्रस्तावित कुल नौकरियों का 11.5 प्रतिशत से अधिक है। दूसरी ओर, 16 स्टाटर्अप्स ने चार दिनों 45 नौकरियों की पेशकश की है। कुल 773 छात्रों में से लगभग 55 प्रतिशत स्नातक और 45 फीसदी स्नातकोत्तर हैं। अब तक, 216 कंपनियों ने अपनी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली है, और अगले कुछ दिनों के लिए और कंपनियां प्रतीक्षारत हैं। 
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!