किस्मत हुई मेहरबान! स्ट्रीट लाइट ऑपरेटर बना नगर पंचायत अध्यक्ष, कभी की थी ट्रेन से कटकर खुदकुशी करने की कोशिश

Edited By Pooja Gill,Updated: 16 May, 2023 03:47 PM

luck has been kind nagar panchayat

किसी की किस्मत कब चमक जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। कुछ ऐसा ही हुआ है शाहजहांपुर जिले के मीरानपुर कटरा में, जहां कभी स्ट्रीट लाइट चालू और बंद करने का काम करने वाला बेहद गरीब और साधारण व्यक्ति उसी कस्बे की नगर पंचायत का अध्यक्ष...

शाहजहांपुरः किसी की किस्मत कब चमक जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। कुछ ऐसा ही हुआ है शाहजहांपुर जिले के मीरानपुर कटरा में, जहां कभी स्ट्रीट लाइट चालू और बंद करने का काम करने वाला बेहद गरीब और साधारण व्यक्ति उसी कस्बे की नगर पंचायत का अध्यक्ष बन गया। गरीबी के कारण कभी फुटपाथ पर सोने वाले और पारिवारिक परिस्थितियों से हार कर कभी ट्रेन से कटकर खुदकुशी करने जा रहे मुख्तार अहमद मसूदी की कहानी मेहनत, लगन और समर्पण की एक दास्तान है। मसूदी ने गत 13 मई को आए नतीजों में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में मीरान कटरा नगर पंचायत के अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है।

PunjabKesari

पीलीभीत जिले के रहने वाले मसूदी ने मंगलवार को बताया कि, करीब 10 साल पहले उनकी पत्नी अकीला उन्हें छोड़कर अपने मायके बदायूं चली गई थी। इससे वह काफी टूट गए। उसके बाद वह यूं ही भटकते हुए मीरानपुर कटरा आ गए। यहां कोई परिचित नहीं था। यहां फुटपाथ पर कई रातें गुजारीं, जिसने जो खाने को दे दिया खा लिया। ऐसी जिंदगी से तंग आकर उन्होंने खुदकुशी करने का मन बना लिया था। मसूदी बताते हैं कि वह ट्रेन से कटकर खुदकुशी करने के लिए कटरा के पास पटरी पर लेट गए थे। ट्रेन आ रही थी और चंद कदम का ही फासला रह गया था तभी कुछ लड़कों ने उन्हें खींच कर बचा लिया और पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष शमीउश्शान खान की कोठी पर ले आए। उन्होंने खान को अपनी परेशानी बताई। जिसके बाद उन्होंने उन्हें सहारा दिया और रहने की जगह भी। यहीं से उनकी जिंदगी में बदलाव की शुरुआत हो गई।

यह भी पढ़ेंः निकाय चुनाव में हार के बाद भी अखिलेश यादव क्यों है खुश? लोकसभा चुनाव में BJP को सबक सिखाने का किया दावा

मसूदी ने कहा हमें अध्यक्ष पद का चुनाव लड़वा देंः खान
खान ने बताया कि 2017 में वह जब दोबारा मीरानपुर कटरा नगर पंचायत के अध्यक्ष बने तब उन्होंने 2018 में मसूदी को नगर पंचायत के काम में लगा दिया। मसूदी पढ़े-लिखे नहीं थे इसलिए उन्हें स्ट्रीट लाइट खोलने और बंद करने का काम दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘जब 2023 में मीरानपुर कटरा सीट पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित हो गई तो अगड़ी जाति का होने की वजह से मेरे लिए चुनाव लड़ना मुमकिन नहीं रह गया था। इसके बाद एक दिन मसूदी ने मुझसे कहा कि, अगर आप चाहें तो हमें अध्यक्ष पद का चुनाव लड़वा दें।''

PunjabKesari

मसूदी ने 742 मतों से जीता चुनावः खान  
खान ने बताया कि उन्हें मसूदी की बात पसंद आई और उन्होंने उन्हें चुनाव में प्रत्याशी बनाने का मन बना लिया। जब नतीजे सामने आए तो मसूदी ने 742 मतों से चुनाव जीत लिया। उन्होंने कहा कि मसूदी की जीत उनकी अपनी लगन और मेहनत का नतीजा है। उम्मीद है कि वह जनता की बेहतर ढंग से सेवा करेंगे क्योंकि उन्होंने गरीबी का दर्द सहन किया है इसलिए वह पूरी संवेदनशीलता से काम करेंगे। मीरानपुर कटरा नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अवनीश गंगवार ने कहा कि यह लोकतंत्र की खूबसूरती है कि जो मसूदी कभी उनके मुलाजिम होते थे, आज वह नगर पंचायत अध्यक्ष के रूप में उनके प्रशासक हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!