जम्मू-कश्मीर बस हमला: बलरामपुर के 2 लोगों की मौत और 10 घायल, गोंडा के 8 लोग जख्मी

Edited By Harman Kaur,Updated: 10 Jun, 2024 05:52 PM

jammu and kashmir terrorist attack

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर रविवार देर शाम हुए आतंकवादी हमले में जान गंवाने वालों में उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के दो लोग शामिल हैं.....

गोंडा/बलरामपुर: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर रविवार देर शाम हुए आतंकवादी हमले में जान गंवाने वालों में उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के दो लोग शामिल हैं। इसके अलावा, बलरामपुर के 10 और गोंडा जिले के आठ लोग घायल भी हुए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

बलरामपुर के जिलाधिकारी (डीएम) अरविंद सिंह ने बताया कि जिले के श्रद्धालुओं का 12 लोगों का एक जत्था वैष्णो देवी दर्शन करने के लिए गया था, जिसमें बलरामपुर तहसील के आठ और उतरौला तहसील के चार श्रद्धालु शामिल थे। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को आतंकवादियों ने तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर गोलीबारी की, जिसमें नौ लोग मारे गए और 41 घायल हो गए। लगभग 53 सीट वाली बस शिव खोरी मंदिर से कटरा जा रही थी, तभी गोलीबारी की वजह से बस सड़क से उतर गई और पोनी क्षेत्र के तेरयथ गांव के पास गहरी खाई में जा गिरी।

सिंह ने बताया कि मरने वालों में बलरामपुर जिले के कंधभरी गांव निवासी किशोरी रूबी (15) और अनुराग वर्मा (10) शामिल हैं जबकि घायलों में जिले के 10 लोग शामिल हैं, जिन्हें जम्मू के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी मिलते ही रात में ही उतरौला एवं बलरामपुर के उप जिलाधिकारियों को घायलों के परिजनों से संपर्क कर सहायता पहुंचाने के निर्देश दे दिए गए। इससे पहले गोंडा की जिलाधिकारी (डीएम) नेहा शर्मा ने बताया कि हमले में घायल लोगों में गोंडा जिले के आठ श्रद्धालु भी शामिल हैं। राहत एवं बचाव दल ने सभी को बचाकर अस्पतालों में भर्ती करा दिया है। डीएम ने कहा कि उन्होंने जीवित बचे लोगों के परिवार के सदस्यों से बात की है और उन्हें प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

डीएम ने कहा, “हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। कुछ घायलों को गोली लगी है, जबकि कई लोग बस के खाई में गिरने से गंभीर रूप से घायल हुए हैं कुछ को सर्जरी करानी पड़ी है। पीड़ितों की मदद के लिए जिले से एक मजिस्ट्रेट और एक पुलिस उपाधीक्षक रैंक के अधिकारी को आज ही जम्मू भेजा जा रहा है।” गोंडा जिले के छपिया थाना क्षेत्र के भिखारीपुर गांव के रहने वाले सूर्यनाथ गुप्ता ने बताया कि उनके परिवार के आठ सदस्य मां वैष्णो देवी का दर्शन करने के लिए गत चार जून को जम्मू गए थे। उन्होंने बताया कि घायलों में उनके परिवार के भी आठ सदस्य देवी प्रसाद गुप्ता, नीलम गुप्ता, राजेश कुमार गुप्ता, बिट्टन गुप्ता, दीपक कुमार गुप्ता, दिनेश गुप्ता, पलक गुप्ता, प्रिंस गुप्ता शामिल हैं। गुप्ता ने बताया कि इनमें दिनेश का कटरा स्थित सरकारी अस्पताल में और बाकी परिजनों को जम्मू के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूर्यनाथ ने अपनी बहू नीलम गुप्ता के हवाले से बताया कि शिवखोड़ी से लौटते समय रास्ते में बस पर अचानक गोलीबारी होने लगी, जिसके परिणामस्वरूप बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। इससे पहले पुलिस उपायुक्त (रियासी) विशेष पाल महाजन ने बताया कि बस के चालक और परिचालक समेत सभी नौ मृतकों की पहचान कर ली गयी।

उन्होंने बताया कि बस चालक विजय कुमार दसानू राजबाग का रहने वाला था जबकि कंडक्टर अरुण कुमार कटरा के कान्देरा गांव का रहने वाला था। दोनों ही रियासी जिले के रहने वाले थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले अन्य लोगों में राजिंदर प्रसाद पांडे साहनी, ममता साहनी, पूजा साहनी और उसका दो वर्षीय बेटा टीटू साहनी शामिल हैं, चारों राजस्थान के जयपुर के रहने वाले थे। उन्होंने बताया कि हमले में मारे गए तीन अन्य लोग शिवम गुप्ता, रूबी और 14 वर्षीय अनुराग वर्मा उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। महाजन ने बताया कि जिला प्रशासन शवों को उनके संबंधित राज्यों में भेज रहा है। उन्होंने बताया कि हमले में तीन से 50 वर्ष की आयु के 41 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 10 को गोली लगी है और सर्जरी के बाद उनकी हालत स्थिर है। अधिकारियों ने बताया कि घायलों में 34 उत्तर प्रदेश, पांच दिल्ली और दो राजस्थान के रहने वाले हैं।
 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!