CM योगी ने दी UP में पहले डाटा सेंटर पार्क बनने की अनुमति, 600 करोड़ का होगा निवेश

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 24 Oct, 2020 12:39 PM

cm yogi gave permission to become the first data center park in up

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के पहले डाटा सेंटर पार्क बनने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। मुंबई के रियल इस्टेट डेवलपर हीरानंदानी ने मुंबई

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के पहले डाटा सेंटर पार्क बनने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। मुंबई के रियल इस्टेट डेवलपर हीरानंदानी ने मुंबई, चेन्नई व हैदराबाद में इस तरह के डाटा सेंटर स्थापित किए हैं। हीरानंदानी समूह यूपी में डाटा सेंटर पार्क बनाएगा। यह सेंटर ग्रेटर नोएडा में 20 एकड़ जमीन पर बनेगा।

600 करोड़ का होगा निवेश 
डाटा सेंटर पार्क के जरिए निवेशक समूह 550-600 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है। इस परियोजना से यूपी व अन्य जगह काम कर रही आईटी कंपनियों को अपना कारोबार करने में खासी मदद मिलेगी। डाटा सेंटर के क्षेत्र में निवेश के लिए इसमें रैक बैंक, अडानी समूह व अर्थ कंपनियों ने 10000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव यूपी सरकार को दिया है। यूपी सरकार डाटा सेंटर के सेक्टर में व्यापक संभावनाओं को देखते हुए इसके लिए नीति बना रही है।

जानें क्या है डाटा सेंटर पार्क
डाटा सेंटर  नेटवर्क से जुड़े हुए कंप्यूटर सर्वर का एक बड़ा समूह है। इसके जरिए बड़ी मात्रा में डाटा के भंडारण, प्रोसेसिंग व डिस्ट्रीब्यूशन के लिए कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है। यूपी  में सोशल मीडिया प्लेटफार्म मसलन फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, यूट्यूब  आदि के करोड़ों उपभोक्ता हैं और इन उपयोग कर्ताओं से जुड़ा डाटा सुरक्षित रखना महंगा व मुश्किल काम रहता है। इसके अलावा बैंकिंग, रिटेल व्यापार, स्वास्थ्य सेवा, यात्रा, पर्यटन के अलावा आधार कार्ड आदि का डाटा भी खासा अहम है। 

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!