आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव: धर्मेंद्र यादव पर भारी पड़े ‘निरहुआ’, 8679 मतों से दी करारी शिकस्त

Edited By Mamta Yadav, Updated: 26 Jun, 2022 07:49 PM

azamgarh lok sabha by election  nirhua  overshadowed dharmendra yadav

उत्तर प्रदेश में हुए लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ सीट पर भोजपुरी गायक और अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव को आठ हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के विधायक चुने जाने...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हुए लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ सीट पर भोजपुरी गायक और अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव को आठ हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के विधायक चुने जाने के बाद उनके सांसद पद से इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई आजमगढ़ सीट पर 23 जून को मतदान को हुआ था और इस दौरान आजमगढ़ में 49.43 फीसदी वोट पड़े।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार यहां समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में निरहुआ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के धर्मेंद्र यादव को 8679 मतों से हराया। निर्वाचन आयोग के अनुसार निरहुआ तो 312768 मत मिले जबकि सपा के यादव को 304089 मत मिले। कड़े मुकाबले में बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने भी 266210 मत हासिल किये। आजमगढ़ में 5369 लोगों ने नोटा (किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देने का विकल्प) का बटन दबाकर उसे चौथा स्थान दिया।

आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र में लोकसभा के 17 आम चुनावों के अलावा पहले भी दो उप चुनाव हो चुके हैं। इस सीट पर वर्ष 1978 में उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिवंगत रामनरेश यादव के संसदीय सीट से इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव हुआ था जिसमें कांग्रेस की मोहसिना किदवई चुनाव जीती थीं। आजमगढ़ में वर्ष 2008 में तत्कालीन सांसद रमाकांत यादव की सदस्यता समाप्त होने के बाद हुए उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी से अकबर अहमद डंपी चुनाव जीते थे।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!