योगी ने जन्माष्टमी को लेकर प्रशासन को दिया निर्देश, कहा- जुलूस मार्गों पर सीसीटीवी से की जाए निगरानी

Edited By Ramkesh,Updated: 25 Aug, 2024 07:33 PM

yogi gave instructions to the administration regarding janmashtami

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पारंपरिक भक्ति और उल्लास के तहत मनाये जाने के संबंध में पुलिस और प्रशासन को रविवार को दिशा निर्देश दिये। तैयारियों के तहत, मुख्यमंत्री ने कृष्ण लीला कार्यक्रमों, झांकियों...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पारंपरिक भक्ति और उल्लास के तहत मनाये जाने के संबंध में पुलिस और प्रशासन को रविवार को दिशा निर्देश दिये। तैयारियों के तहत, मुख्यमंत्री ने कृष्ण लीला कार्यक्रमों, झांकियों और जुलूसों के दौरान मजबूत सुरक्षा, सफाई और रसद व्यवस्था की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने का आदेश दिया है। इन निर्देशों के अनुरूप, उत्तर प्रदेश कारागार प्रशासन और सुधार सेवाओं के डीजी जेल राम शास्त्री ने सभी राज्य की जेलों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पारंपरिक उत्सव के लिए आदेश जारी किए हैं।

कृष्ण जन्मभूमि पर सुरक्षा के किए जाए कड़े प्रवंध
मुख्यमंत्री ने रविवार को जन्माष्टमी पर्व के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में जन्माष्टमी का त्यौहार बड़ी श्रद्धा और धूमधाम से मनाया जाता है, जिसमें देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु भाग लेते हैं।उन्होंने श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद स्थलों की संवेदनशील प्रकृति पर प्रकाश डाला, जो आईएसआई और विभिन्न आतंकवादी संगठनों के रडार पर हैं। उन्होंने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने पूजा और जुलूस के दौरान विवादों को रोकने के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि विवादित स्थलों पर झांकियों की सजावट, जुलूस के मांगों पर असहमति और गैर-पारंपरिक कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर अक्सर संघर्ष होता है। इसके अलावा, जुलूस के दौरान लाउडस्पीकर का उपयोग, विशेष रूप से जब वे अन्य समुदायों के धार्मिक स्थलों के पास से गुजरते हैं, तो पहले भी विवाद हो चुके हैं। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए, योगी ने निर्देश दिया कि संवेदनशीलता के साथ सभी आवश्यक व्यवस्था की जाएं।

 असामाजिक और सांप्रदायिक तत्वों की बनाए सूची
उन्होंने सुरक्षा उद्देश्यों के लिए जुलूसों की वीडियोग्राफी भी अनिवार्य की, यह सुनिश्चित किया कि जुलूस मार्गों और कार्यक्रम स्थलों पर सभी सीसीटीवी कैमरे चालू हों। इसके अलावा, प्रमुख संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे तैनात किए जाने चाहिए। प्रत्येक जिले के लिए लीला स्थलों, पंडालों, मंदिरों और शोभा यात्राओं की एक व्यापक सूची तैयार की जाए, जिसमें एक सुव्यवस्थित पुलिस व्यवस्था हो। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इन आयोजनों में शामिल होने वाले भक्तों की अनुमानित संख्या को ध्यान में रखते हुए मजबूत सुरक्षा और यातायात प्रबंधन के महत्व पर जोर दिया। योगी ने स्पष्ट किया कि किसी भी परिस्थिति में कोई नई परंपरा नहीं शुरू की जानी चाहिए। उन्होंने असामाजिक और सांप्रदायिक तत्वों के नाम वाली सूचियों को अपडेट करने का आदेश दिया, इस बात पर जोर दिया कि यदि आवश्यक हो तो ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कारर्वाई की जानी चाहिए।

वरिष्ठ अधिकारी व्यक्तिगत रूप से संभावित विवादों वाले स्थलों का दौरा करें
जिले भर में पुलिस लाइनों और इस्कॉन मंदिरों में बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए, जहां महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेते हैं, उन्होंने इन कार्यक्रमों के सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए जिला अधिकारियों द्वारा प्रभावी सुरक्षा उपाय और यातायात प्रबंधन का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने संभावित विवादों से निपटने के लिए एहतियाती उपायों की आवश्यकता पर भी ध्यान दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी जन्माष्टमी पर्व से संबंधित किसी भी पुराने या मौजूदा विवाद की समीक्षा करें, स्थिति का गहन अध्ययन करें और तनाव को कम करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें। योगी ने अधीनस्थ कर्मचारियों से स्पष्ट संवाद स्थापित करने का आग्रह किया और उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में सभी विवादों की सक्रियता से जांच करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी सिफारिश की कि जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक, उप-जिला मजिस्ट्रेट और क्षेत्राधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारी व्यक्तिगत रूप से संभावित विवादों वाले स्थलों का दौरा करें और उनका त्वरित समाधान करें।

निर्देश दिये कि सभी जिलों में गश्त और जांच के लिए नियमित रूप से पुलिस दल भेजे जाएं। उन्होंने जोर दिया कि सुबह की गश्ती इकाइयों (पोस्टर दलों) को यह सुनिश्चित करने के लिए गहन जांच करनी चाहिए कि सार्वजनिक क्षेत्रों में कोई आपत्तिजनक पोस्टर प्रदर्शित न हो। पुलिस विभाग को इस त्योहार को गरिमा और खुशी के साथ मनाने की अपनी परंपरा की याद दिलाई और उत्सव के दौरान इन मूल्यों को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया।  

 सुरक्षा उपायों के अलावा, उन्होंने त्योहार को पारंपरिक और सम्मानजनक तरीके से मनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने द्दढ़ता से कहा कि समारोह के दौरान किसी भी अश्लील नृत्य कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने पुलिस आयुक्तों, जिला प्रभारियों और कमांडरों को निर्देश दिया कि वे पहले से ही सभी नियोजित कार्यक्रमों की बारीकी से निगरानी करें और यह सुनिश्चित करें कि उत्सव के दौरान कोई अभद्र या अश्लील संवाद या नृत्य न हो।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!