महाकुंभ 2025 को लेकर CM योगी का बड़ा फैसला, 1000 से अधिक 'कुंभ मेला मित्रों' और 'स्वयं सेवकों' की होगी तैनाती

Edited By Anil Kapoor,Updated: 10 Sep, 2024 08:35 AM

yogi government will deploy kumbh mela friends and volunteers

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की मदद के साथ बेहतर अनुभव देने के लिए एक हजार से अधिक कुंभ मेला मित्रों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। इनके चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन सभी कुंभ...

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की मदद के साथ बेहतर अनुभव देने के लिए एक हजार से अधिक कुंभ मेला मित्रों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। इनके चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन सभी कुंभ मेला मित्रों को स्किल की ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि श्रद्धालु और पर्यटक अपने साथ उत्तर प्रदेश की सकारात्मक अनुभव को अपने प्रदेश के लोगों के बीच शेयर कर सकें।

PunjabKesari

महाकुंभ को दिव्य और भव्य आयोजित कराने के लिए लगातार युद्धस्तर पर काम किये जा रहे हैं। इसी के तहत योगी सरकार ने महाकुंभ में देश-विदेश से आने वाले 41 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए खास इंतजाम किये जा रहे हैं ताकि वह अपने गंतव्य लौटते समय प्रदेश की अच्छी छवि को अपने से शेयर कर सकेंगे। इसके लिए कुंभ मेला प्रशासन बड़े स्तर पर कुंभ मेला मित्र और स्वयं सेवकों को नियुक्त करने का निर्णय लिया।

PunjabKesari

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि मेला क्षेत्र में 1000 से अधिक कुंभ मेला मित्रों और स्वयं सेवकों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद सभी को मेला क्षेत्र में प्रतिकूल परिस्थितियों में कार्य करने के लिए स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए मेला प्राधिकरण ने आरएफपी जारी की है। इतना ही नहीं पर्यटकों से अच्छा व्यवहार करने के लिए 6000 से अधिक पुलिस कर्मियों की भी स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। सरकार इन कुंभ मेला मित्रों और स्वयं सेवकों को मेला क्षेत्र के साथ बाहर भी तैनात करेगी।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि इनमें कुंभ मेला क्षेत्र और बाहर तैनात कुंभ मेला मित्र श्रद्धालुओं को कुंभ क्षेत्र में रास्ता दिखाने, बुजुर्ग श्रद्धालुओं की जरूरत पर भारी बैग उठाने, भूले-भटके श्रद्धालुओं को मिलाने, घाटों में श्रद्धालुओं को मदद करने, मेला क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति श्रद्धालुओं को जागरूक करने, बीमार श्रद्धालुओं का उपचार कराने, दुर्घटना होने पर पुलिस के साथ उनका सहयोग करने, यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने में सहयोग देने और भीड़ प्रबंधन में सहयोग आदि काम करेंगे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!