गाजा युद्ध को लेकर भारत को अपने स्टैंड पर कायम रहने की जरुरत, युद्ध मानवता के लिए विनाशकारी: मायावती

Edited By Ramkesh,Updated: 19 Oct, 2023 01:11 PM

war disastrous for humanity mayawati

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने इजरायल- हमास युद्ध को लेकर भारत सरकार को आगाह किया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा  था कि आज का युग युद्ध का नहीं है, इस बयान की पश्चिमी नेताओं ने खूब की थी अब भारत को...

यूपी डेक्स: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने इजरायल- हमास युद्ध को लेकर भारत सरकार को आगाह किया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा  था कि आज का युग युद्ध का नहीं है, इस बयान की पश्चिमी नेताओं ने खूब की थी अब भारत को अपने स्टैंड पर कायम रहने की जरूरत है। जो सबको अनुभव हो। उन्होंने एक के बाद लगातार दो ट्वीट किए। मायावती ने कहा कि यूक्रेन युद्ध को लेकर पीएम  नरेंद्र मोदी ने जब यह कहा कि 'This is not an era of war' अर्थात आज का युग युद्ध का नहीं है, तो इसकी प्रशंसा पश्चिमी नेताओं ने खूब की और अब गाज़ा युद्ध को लेकर भी भारत को अपने इस स्टैंड पर ऐसी मजबूती से खड़े रहने की जरूरत है जो सबको अनुभव हो।

यूक्रेन युद्ध से दुनिया प्रभावित
उन्होंने कहा कि युद्ध दुनिया में कहीं भी हो आज के ग्लोबल वर्ल्ड में अधिकतर देशों की अर्थव्यवस्था एक-दूसरे पर काफी हद तक जुड़ी/निर्भर है। यूक्रेन युद्ध लगातार जारी है व दुनिया इससे प्रभावित है। इसीलिए विश्व में कहीं भी नया युद्ध मानवता के लिए कितना विनाशकारी होगा इसका अन्दाजा लगाना मुश्किल नहीं। मायावती ने अपने तीसरे ट्वीट में कहा कि भारत अपनी आज़ादी के बाद से ही विश्व में शान्ति, सौहार्द, स्वतंत्रता के लिए तथा नस्लभेद आदि के विरुद्ध अति गंभीर व सक्रिय रहा है, जिसकी प्रेरणा और शक्ति उसे उसके समतामूलक एवं मानवतावादी संविधान से मिली है। दुनिया में भारत की यह पहचान बनी रहनी चाहिए।

इजरायल युद्ध में अब तक करीब 5000 से अधिक लोगों की  हो चुकी है मौत
बता दें कि  फलस्तीनी और इजरायल के युद्ध में अब तक  करीब 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल पर हमला बोल दिया था। हमास के हमले में 1400 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार रात को गाजा के अस्पताल में धमाके के बाद 500 लोगों की मौत हो गई। इस हमले का इजरायल और हमास दोनों ही एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। घटना के बाद क्षेत्र में प्रदर्शन हुए और कई अरब नेताओं ने इसके लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया। गाजा में हमास के अधिकारियों ने तुरंत इजराइली हवाई हमले को घटना के लिए दोषी ठहराया और कहा कि अस्पताल में विस्फोट में सैकड़ों लोग मारे गए। इजराइल ने इसमें संलिप्तता से इनकार किया है और वीडियो, ऑडियो एवं अन्य सूचनाओं के माध्यम से दावा किया है कि यह विस्फोट गाजा में सक्रिय एक अन्य आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद द्वारा रॉकेट गलत दिशा में दागे जाने के कारण हुआ है।

बाइडन ने गाजा के नागरिकों की मौत पर दुख व्यक्त किया 
खुफिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए वॉटसन ने कहा कि गाजा पट्टी में कुछ फलस्तीनी आतंकवादियों का मानना ​​है कि विस्फोट संभवतः फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) द्वारा गलत दिशा में रॉकेट या मिसाइल दागे जाने के कारण हुआ था। उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि राष्ट्रपति ने आज पहले कहा था कि विस्फोट गाजा में एक आतंकवादी समूह द्वारा गलत दिशा में रॉकेट दागे जाने का परिणाम प्रतीत होता है और हम लगातार जानकारी जुटा रहे हैं कि कहीं यह पीआईजे का विफल रॉकेट प्रयास तो नहीं था।'' अपनी संक्षिप्त इजराइल यात्रा के दौरान बाइडन ने इजराइल के लिए अमेरिकी समर्थन जताकर और अरब सहयोगियों के बीच बढ़ती चिंता को रोकने का प्रयास कर संतुलन बनाने का प्रयास किया। देश पहुंचने पर बाइडन ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गले लगाया और गाजा के नागरिकों की पीड़ा को लेकर चिंता जताया। बाइडन ने कहा कि प्रतीत होता है कि अस्पताल विस्फोट में इजराइल की गलती नहीं है और आगाह किया कि हमास के घातक हमले को इजराइल के लोग अपने ऊपर हावी नहीं होने दें। अस्पताल में हुए विस्फोट की पीएम मोदी ने निंदा की थी उन्होंने कहा कि मृतक परिजनों के प्रति हमारी संवेदनाए है। हम किसी आतंकी संगठन का समर्थन नहीं करते है।

बाइडन ने कहा कि उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ बैठक के दौरान उनसे ‘‘मुश्किल सवाल'' पूछे। उन्होंने सार्वजनिक रूप से इजराइल के तर्कों का समर्थन करते हुए कहा, ‘‘गाजा में कल अस्पताल में हुए विस्फोट से मैं बेहद आहत और दुखी हूं। जो कुछ भी मैंने देखा है, उसके आधार पर यही प्रतीत होता है कि इसमें आपका नहीं बल्कि किसी और का हाथ है।'' उन्होंने कहा कि ‘‘वहां बहुत सारे लोग थे'' जो निश्चित नहीं थे कि गाजा के मध्य में स्थित अल-अहली बैप्टिस्ट अस्पताल में विस्फोट का कारण क्या था। बाद में ‘एक्स' पर एक पोस्ट में बाइडन ने कहा कि उन्हें ‘‘मुझे गर्व है कि इजराइल के लोगों के साहस, प्रतिबद्धता और बहादुरी का सम्मान करने का अवसर मिला। पिछले हफ्ते के आतंकवादी हमलों के बाद अमेरिकी इस शोक के समय में आपके साथ हैं।'' बाइडन ने कहा कि उन्होंने जमीनी हालात, सुरक्षा सहायता और मानवीय जरूरतों और अनगिनत अमेरिकियों के बारे में जानकारी के संबंध में प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की। उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘मैंने इजराइल के मित्र के रूप में उनसे कठिन सवाल पूछे। हम इस संघर्ष को बढ़ाने की इच्छा रखने वाले किसी भी कारक को रोकना जारी रखेंगे।''

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!