कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाएगी यूपी सरकार: मुख्य सचिव और DGP ने की समीक्षा बैठक, ‘तिरंगा लगाने वाले कांवड़ियों का होगा विशेष सम्मान’

Edited By Mamta Yadav,Updated: 06 Jul, 2024 10:33 PM

up government will shower flowers on kanwariyas from helicopter

आगामी कांवड़ यात्रा 2024 को लेकर प्रशासन अपनी तैयारी करीब पूरी कर चुका है। इसी का जाएज़ा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज सिंह और उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार आज मेरठ पहुंचे। जहां प्रदेश के दोनों आला अधिकारियों ने हरियाणा,...

Meerut News, (आदिल रहमान): आगामी कांवड़ यात्रा 2024 को लेकर प्रशासन अपनी तैयारी करीब पूरी कर चुका है। इसी का जाएज़ा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज सिंह और उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार आज मेरठ पहुंचे। जहां प्रदेश के दोनों आला अधिकारियों ने हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर कावड़ की तैयारी को जाना। इस दौरान आला अधिकारियों ने कावड़ यात्रा के दौरान चिकित्सा, साफ सफाई और सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की बात कही। अधिकारियों ने बताया कि कावड़ यात्रा के दौरान पूरी एहतियात बरती जाएगी और अगर कोई परेशानी हो तो उसे तुरंत हल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी काम बचे हुए हैं उन्हें समय रहते पूरा कराया जाए।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा यही है कि पिछले वर्षों की तरह भी इस बार कावड़ यात्रा सुगम कराई जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने-अपने गंतव्यों को जाने वाले शिव भक्तों पर पुष्प वर्षा की जाएगी। साथ ही अधिकारियों ने कहा कि कावड़ पर लगाए जाने वाले डीजे की ऊंचाई तय की गई है और उस पर बजने वाले गानों की आवाज भी इतनी ही कराई जाएगी जिससे कोई परेशानी ना हो। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था के लिए उत्तराखंड से लेकर उत्तर प्रदेश तक सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं जिनमें 8 ऐसे कंट्रोल रूम बनेंगे जिनमें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकारी संयुक्त रूप से मौजूद रहेंगे और वो कावड़ यात्रा की निगरानी करेंगे। साथ ही अधिकारियों ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी करोड़ों की संख्या में शिव भक्त हरिद्वार से गंगाजल लेकर आएंगे और उनको बेहतर से बेहतर व्यवस्था दी जाएगी। साथ ही साथ अधिकारियों ने कहा कि सभी शिव भक्त अपने साथ अपनी आईडी जरूर रखें जिससे कि अगर कोई परेशानी हो तो उस शिवभक्त के परिजनों से संपर्क किया जा सके।
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्षों में कावड़ यात्रा के दौरान हुए हादसों का संज्ञान सरकार ने लिया है और इस बार कावड़ यात्रा के दौरान हादसे नहीं होंगे इस बात को सुनिश्चित कराया जाएगा। खास बात ये रही की डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि कावड़ यात्रा के दौरान अपनी कावड़ पर तिरंगा लेकर चलने वाले कांवड़ियों को ख़ास सम्मान दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि कावड़ यात्रा के दौरान निगरानी करने के लिए अधिकारियों के द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जिसमें पूरी तरीके से निगरानी की जाएगी। साथ ही साथ कावड़ यात्रा के रूट पर हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी के साथ-साथ ड्रोन से भी कावड़ यात्रा की निगरानी की जाएगी। साथ ही हेलीकाप्टर से कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा की जाएगी। वहीं समीक्षा बैठक के बाद दोनों आलाधिकारियों ने ऐतिहासिक औघड़नाथ मंदिर का जायज़ा लेते हुए जलाभिषेक भी किया।
PunjabKesari

Related Story

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!