'हर बार सबसे बड़ा बजट पेश करती है सरकार... पर खर्च नहीं कर पाती', सदन में चर्चा पर बोले अखिलेश यादव

Edited By Imran,Updated: 10 Feb, 2024 03:11 PM

up budget 2024 every time the government presents the biggest budget

UP Budget 2024: यूपी विधानसभा में बजट सत्र का शनिवार को 9वां दिन है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को यूपी विधानसभा में प्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर चर्चा की और अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सरकार बजट खर्च नहीं कर पाती है और शेरो शायरी...

UP Budget 2024: यूपी विधानसभा में बजट सत्र का शनिवार को 9वां दिन है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को यूपी विधानसभा में प्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर चर्चा की और अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि सरकार बजट खर्च नहीं कर पाती है और शेरो शायरी का सहारा लेती है। 

आपको बता दें कि अखिलेश ने शनिवार को यूपी विधानसभा में पांच फरवरी को पेश किए गए यूपी बजट 2024-25 पर अपना पक्ष रखा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार हर बार सबसे बड़ा बजट पेश करती है पर उसे खर्च नहीं कर पाती है। सरकार ने जितना आवंटन किया उस पर खर्च कितना हुआ है इसकी जानकारी नहीं देता है। अखिलेश ने अलग-अलग विभागों को पिछले वर्ष आवंटित किए गए बजट और उस पर हुए खर्च का जिक्र किया।

बजट है तो सरकार क्यों खर्च नहीं कर पाती है?

उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि "यह सरकार की अबतक का सबसे बड़ा बजट है तो सरकार क्यों खर्च नहीं कर पाती है, केवल टोटल बजट है और जो वास्तविक व्यय उसमें फर्क क्यों आता है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद की वित्त मंत्री जब अपनी बात रखें तो यह भी बताएं कि पिछली बार जिस दिन विभागों में आपने जो बजट दिया था जो प्रोविजंस किए थे उसके एक्सपेंडिचर में क्या दिखाई दे रहे हैं आखिरकार सरकार खर्च क्यों नहीं कर पा रही है बजट इतना बड़ा है तो खर्च कितना है अगर हमें एक विभाग का देखें तो।

उन्होंने यह भी कहा कि क्या शेरों शायरी से जमीन तक बातें पहुंच जाएगी। जो बातें मैंने कही है उसकी बातें सदन जाने की आप बजट क्यों नहीं खर्च कर पा रहे हो या आप जो प्रोविजन कर रहे हो वह आंकड़े गलत है या जो खर्च करने जा रहे है तो वो आंकड़े गलत है। भारतीय जनता पार्टी की नीति आम जनता के लिए नहीं है वह सिर्फ 10 परसेंट संपन्न लोगों के लिए 90% बजट रखती है और 90% जरूरतमंद जनता के लिए बस 10% बजट रूकती है।
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!