दूल्हा-दुल्हन की सुहागरात पर हार्ट अटैक से हुई थी मौत, विशेषज्ञ ने बताया ऐसा क्यों हुआ?

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 05 Jun, 2023 06:13 PM

the bride and groom died of a heart attack on their honeymoon

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले से आई एक खबर ने सबको हैरत में डाल दिया। खबर थी कि एक नवदंपती की सुहागरात वाली रात को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। जब इस घटना की...

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले से आई एक खबर ने सबको हैरत में डाल दिया। खबर थी कि एक नवदंपती की सुहागरात वाली रात को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। जब इस घटना की जानकारी परिवार वालों को हुई तो परिजनों में कोहराम मच गया। एक पल में शादी की सभी खुशियां मातम में बदल गई। घटना के बाद पूरे गांव में मातम छा गया। दोनों को अस्पताल ले जाया गया जहां पोस्टमार्टम किया गया तो जो वजह सामने आई, वो चौंकाने वाली थी।
PunjabKesari
दोनों को एक साथ हार्ट अटैक आया था। क्या एक साथ दोनों को हार्ट अटैक? दोनों की मौत, क्या यह सच में संभव है? दोनों इतनी कम उम्र के युवा इन्हें कैसे ये हो सकता है? मौत के बाद जिसे भी इस खबर का पता चला तो लोग हैरान है। इस तरह की मौत पर लोगों के मन में आ रहे तमाम सवालों के जवाब हृदयरोग विशेषज्ञ फोर्टिस हॉस्प‍िटल के कॉर्ड‍ियोलॉजिस्ट व चेयरमैन डॉ अजय कौल ने दिए हैं। 

क्या हो सकता है कारण? 
डॉ कौल कहते हैं कि कोरोना महामारी के बाद चीजें पूरी तरह बदल गई हैं। हम नंबर और डेटा को छोड़ भी दें तो आप खुद भी हर दिन ऐसी खबरें पढ़ रहे होंगे जिसमें लोग चलते-फिरते हार्ट अटैक का श‍िकार हो रहे हैं। ये साइलेंट हार्ट अटैक हर उम्र के लोगों को अपना श‍िकार बना रहा है। डॉ कौल कहते हैं कि इसके पीछे कोरोना महामारी कैसे वजह हो सकती है, इसे समझना होगा। कोरोना एक RNA वायरस है। ऐसे वायरस की वजह से खून में थक्‍का जम जाता है या ब्‍लॉकेज हो जाता है जिससे हृदय में रक्‍त का प्रवाह आसामान्य हो जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण बनता है। इस घटना को एक डॉक्टर के तौर पर मैं केवल एक ऐसे इंसीडेस की तरह देखता हूं जैसे अचानक दो प्लेन क्रैश हो जाएं। यह घटना एक्स्ट्रीमली रेयर है. इसे सेक्सुअल एक्ट‍िव‍िटी के साथ भी पूरी तरह से नहीं जोड़ा जा सकता है। 

सेक्सुअल एक्ट‍िव‍िटी भी बने वजह?
इस मामले में सबसे पहले फैमिली हिस्ट्री देखनी चाहिए। ऐसा हो सकता है कि दोनों को पहले से ही हार्ट की प्रॉब्लम हो, यह कोई बड़ी बात नहीं है कि दो ऐसे लोगों की शादी हो गई हो जिन्हें हार्ट प्रॉब्लम हो। स्ट्रेस, हालात और सेक्सुअल एक्ट‍िविटीज के दौरान अचानक हार्ट अटैक आ गया हो। एक तरह से ये एक सिर्फ मौके की बात है कि दो लोगों को एक साथ हार्ट अटैक आया तो उसे अंध विश्वास से जोड़ दिया जाए। इसे मैं तो पूरी तरह से एपेडमिक के बाद हार्ट की बढ़ी समस्याओं से जोड़कर ही देख पा रहा हूं।
PunjabKesari
क्या है पूरा मामला?
बता दें कि, यह पूरा मामला बहराइच जिले का है। जहां पर कैसरगंज कोतवाली क्षेत्र के गोड़हिया नंबर चार निवासी प्रताप (23) पुत्र सुंदर लाल का विवाह ग्राम गोड़हिया नंबर दो गुल्लनपुरवा गांव निवासी पुष्प पुत्री परसराम के साथ 30 मई को हुई थी। 30 मई को गोडहिया नंबर चार में बारात गई। 31 मई हंसी खुशी बारात गांव पहुंची। रात में पति और पत्नी अपने गांव पहुंचे। देर रात को नव दंपती ने अपना कमरा बंद कर लिया। परिजन शादी की खुशियां मना रहे थे। आज यानी गुरुवार सुबह काफी देर होने के बाद भी नवदंपती का दरवाजा नहीं खुला और न ही अंदर से कोई आवाज आ रही थी। इसके बाद परिवार वाले परेशान होने लगे।

परेशान परिजनों ने कमरे में झांक कर देखा तो दोनों दुल्हा दुल्हन कमरे में बेसुध पड़े थे। यह देखकर उन्होंने दरवाजा खोला तो दोनों की मौत हो चुकी थी। इस पर कोहराम मच गया। लड़के पक्ष के लोगों ने लड़की पक्ष के लोगों को सूचना दी। दोनों ओर के परिजन एकत्रित हुए। घटना से गांव में कोहराम मच गया। सभी रोने बिलखने लगे। पुलिस को घटना की जानकारी दी गई। प्रभारी निरीक्षक राजनाथ सिंह और पुलिस क्षेत्राधिकारी कमलेश सिंह भी गांव पहुंचे। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!