Janmashtami 2024: यूपी में धूमधाम से मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, CM Yogi ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Edited By Pooja Gill,Updated: 25 Aug, 2024 03:24 PM

shri krishna janmashtami will be celebrated

Janmashtami 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल जन्माष्टमी 26 अगस्त यानी सोमवार को मनाई जाएगी। मथुरा के साथ-साथ पूरे प्रदेश में यह त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता...

Janmashtami 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल जन्माष्टमी 26 अगस्त यानी सोमवार को मनाई जाएगी। मथुरा के साथ-साथ पूरे प्रदेश में यह त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार घरों और मंदिरों के साथ-साथ पुलिस थानों, कारागारों और पुलिस लाइन में भी भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का उत्सव पूरे हर्षोल्लास और भक्तिभाव से मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्योहार के भव्य आयोजन और सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के लिए दिशा निर्देश दिए है।

विशेष सुरक्षा के लिए करें प्रबंधः योगी  
सीएम योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी को लेकर रविवार को अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि/शाही ईदगाह मस्ज़िद स्थल अत्यंत संवेदनशील है, तथा आईएसआई व अन्य आतंकी संगठनों के निशाने पर है, इसकी विशेष सुरक्षा समुचित पुलिस प्रबंध किए जाएं। बता दें कि कृष्ण जन्मस्थान मंदिर 26 अगस्त को 20 घंटे के लिए खुला रहेगा ताकि भक्त जन्माष्टमी पर निर्बाध दर्शन कर सकें। मंदिर आमतौर पर 12 घंटे खुला रहता है। यहां पर धूमधाम के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है।

शोभायात्रा के दौरान आवश्यक प्रबंध होंः योगी
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि श्रीकृष्ण के 5251 वें जन्म दिवस पर इतने ही दीपकों से जन्माष्टमी की शाम सात बजे दीपदान होगा। 25 अगस्त को शाम 6 बजे दिव्य शोभा यात्रा के साथ भगवान केशवदेव जी, भगवती योगमाया, राधाकृष्ण युगल सरकार को पोशाक अर्पित की जाएगी। सीएम योगी ने इस शोभायात्रा के मद्देनजर भी अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि शोभायात्रा/जुलूस झांकियों के दौरान आपत्तिजनक टीका टिप्पणी, नारेबाजी से विवाद की स्थिति न बने, संवेदनशीलता के साथ आवश्यक प्रबंध हों। उन्होंने कहा कि विवादित स्थलों पर झांकियों को सजाने, शोभायात्रा के मार्ग में विवाद एवं नए मार्गों को लेकर अक्सर विवाद देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही, परंपरा से हटकर कार्यक्रमों के आयोजन तथा गैर परंपरागत जुलूस/शोभायात्रा निकाले जाने, ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग का भी उपयोग किया जाता है। इसलिए इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाए।

सीएम ने यातायात/सुरक्षा प्रबंधन के दिए निर्देश
सीएम योगी ने यह भी निर्देश दिए है कि सभी जनपदों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आयोजन वाले पंडाल, मंदिर जुलूसों में श्रद्धालुओं की सम्भावित संख्या का आंकलन करते हुए सुदृढ़ सुरक्षा एवं यातायात प्रबंधन किया जाए। किसी नई परंपरा की अनुमति कदापि न दी जाय, साम्प्रदायिक तत्वों की सूची अपडेट करें, आवश्यकता पड़ने पर कड़ी निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। समस्त जनपदों की पुलिस लाइन, इस्कॉन मंदिरों में होने वाले वृहद कार्यक्रमों में यातायात/सुरक्षा प्रबंधन किया जाए। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!