Mathura News: बरसाना और वृंदावन में शुरू हुई रोपवे सुविधा, सुगम होगी श्रद्धालुओं की यात्रा

Edited By Pooja Gill,Updated: 17 Jun, 2024 03:30 PM

mathura news ropeway facility will start in barsana

Mathura News: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की यात्रा सुगम बनाने के लिए उत्तर प्रदेश बृज तीर्थ विकास परिषद ने बरसाना और वृंदावन में दो अनूठी रोपवे परियोजना शुरू की है...

Mathura News: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की यात्रा सुगम बनाने के लिए उत्तर प्रदेश बृज तीर्थ विकास परिषद ने बरसाना और वृंदावन में दो अनूठी रोपवे परियोजना शुरू की है। बृज तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसबी सिंह ने बताया कि बरसाना रोपवे का प्रायोगिक परीक्षण 18 जून को किया जाएगा। यह रोपवे पर्यटकों को ना केवल रोमांचक अनुभव उपलब्ध कराएगा, बल्कि ट्रैफिक जाम की समस्या से भी उन्हें निजात दिलाएगा।

बरसाना रोपवे परियोजना में होगी 12 ट्रालियां
बृज तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, “बरसाना में लाडली मंदिर आने वाले पर्यटकों को इस मंदिर तक पहुंचने के लिए 180 से अधिक जर्जर और खतरनाक सीढ़ियों से गुजरना पड़ता है। हालांकि, रोपवे सुविधा शुरू होने से अब खासकर बुजुर्गों को लाडली मंदिर आने का अवसर मिलेगा। बरसाना में रोपवे इस प्राकृतिक पहाड़ी का मनोरम दृश्य उपलब्ध कराएगा।15.87 करोड़ रुपये की बरसाना रोपवे परियोजना में 12 ट्रालियां होंगी और एक घंटे में 500 से अधिक लोग यात्रा कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Mahakumbh 2025: यूपी रोडवेज भी करेगा महाकुंभ मेले का प्रचार, बसों के बाहर लगाई जाएंगी कुंभ से जुड़ी तस्वीरें

7.9 किलोमीटर का होगा वृंदावन रोपवे
अधिकारियों ने जानकारी दी कि किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए ट्राली परिचालन के दौरान बचाव दल के लोग मुस्तैद रहेंगे। सर्वेक्षण के बाद वृंदावन रोपवे परियोजना की संभाव्य रिपोर्ट तैयार की जा रही है। यह रोपवे 7.9 किलोमीटर का होगा, जिसमें लोग वैष्णो देवी मंदिर से दारुल पार्किंग तक 32 मिनट में पहुंच सकेंगे। वृंदावन के लिए रोपवे परियोजना अभी प्रारंभिक चरण में है और इसमें आठ स्टेशन- बांके बिहारी मंदिर, इस्कॉन प्रेम मंदिर, चंद्रोदय मंदिर और वैष्णो देवी मंदिर शामिल होंगे। इस परियोजना की खासियत यह है कि इसे आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग कर विकसित किया जाएगा और यह एक घंटे में 2,000 लोगों की यात्रा की जरूरतें पूरी करेगा।  

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!