अंग्रेजी प्रश्न पत्र लीक मामले में बलिया DIOS पर गिरी गाज, किए गए निलंबित

Edited By Ramkesh, Updated: 30 Mar, 2022 03:37 PM

in the english question paper leak case ballia dios has been arrested

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12 की अंग्रेजी भाषा की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए बलिया जिला के जिला विद्यालय निरीक्षक को निलंबित कर दिया है।  जिलाधिकारी ने बताया कि  होने के बाद...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12 की अंग्रेजी भाषा की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए बलिया जिला के जिला विद्यालय निरीक्षक को निलंबित कर दिया है।  जिलाधिकारी ने बताया कि  होने के बाद बुधवार को 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई। मामले की पुष्टि करते हुए अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला ने बताया, ‘‘राज्य के 24 जिलों में इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की अंग्रेजी परीक्षा रद्द कर दी गई है। परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया था। मामले की जांच की जा रही है।'' अधिकारी ने बताया कि जिन जिलों में परीक्षा रद्द की गई है उनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली शामिल हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इन जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इन जिलों के जिलाधिकारियों को छात्रों को परीक्षा रद्द होने के बारे में सूचित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि अगर छात्र पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए हैं तो वे अपने-अपने घर लौट जाएं। उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक करने वालों के खिलाफ राज्य सरकार पहले राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की चेतावनी दे चुकी है। इस बीच, बलिया के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया अंग्रेजी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र और हल किया हुआ पत्र सोशल मीडिया पर कथित रूप से लीक हो जाने के बाद परीक्षा निरस्त कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार सोशल मीडिया पर परीक्षा का प्रश्न पत्र और हल किया गया पत्र वायरल हो गया था और बाजार में 500 रुपए में हल किया गया पत्र बिकने की सूचना मिली थी।

जिलाधिकारी ने इस मामले की जांच के लिए उप जिलाधिकारी, बिल्थरारोड के साथ पुलिस उपाधीक्षक, रसड़ा और जिला विद्यालय निरीक्षक की जांच टीम गठित की है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ ब्रजेश मिश्र ने परीक्षा की शुचिता प्रभावित करने के आरोप में उभांव थाने में अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है। उभांव थाना के निरीक्षक अविनाश सिंह ने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!