Gorakhpur News: दशहरा पर सीएम योगी ने की श्रीनाथ जी की विशिष्ट पूजा

Edited By Pooja Gill,Updated: 12 Oct, 2024 12:15 PM

gorakhpur news cm yogi did special

Dussehra 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दशहरा पर्व के अवसर पर गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर में श्रीनाथ जी की विशिष्ट पूजा-अर्चना की। उन्होंने हर बार की तरह इस बार भी विधि- विधान से श्रीनाथ जी की आराधना कर आशीर्वाद...

Dussehra 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दशहरा पर्व के अवसर पर गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर में श्रीनाथ जी की विशिष्ट पूजा-अर्चना की। उन्होंने हर बार की तरह इस बार भी विधि- विधान से श्रीनाथ जी की आराधना कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके बाद योगी ने गोरखनाथ मंदिर में प्रतिष्ठित सभी देव विग्रहों का विशिष्ट पूजन किया।

PunjabKesari
गुरु गोरखनाथ की उतारी आरती
दशहरा के दिन प्रातः काल गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मंदिर के शक्तिपीठ में मां जगतजननी की पूजा की और इसके बाद गोरखनाथ मंदिर के गर्भगृह में जाकर महायोगी गोरखनाथ जी के समक्ष हाजिरी लगाई। मंदिर के गर्भगृह में उन्होंने विशिष्ट पूजन किया और गुरु गोरखनाथ जी की आरती उतारी।

PunjabKesari
योगी ने सभी देव विग्रहों का भी किया विशिष्ट पूजन
सीएम योगी ने मंदिर में प्रतिष्ठित सभी देव विग्रहों का भी विशिष्ट पूजन किया। गोरक्षपीठाधीश्वर ने करबद्ध होकर श्रीनाथ जी और सभी देव विग्रहों की परिक्रमा भी की और प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और कल्याण की प्रार्थना की। इस दौरान नाथ पंथ के परंपरागत विशेष वाद्य यंत्र नागफनी, शंख, ढोल, घंट, डमरू की गूंज से पूरा मंदिर परिसर भक्ति भाव में उल्लसित रहा।

 


विजयादशमी शोभायात्रा की अगुवाई करेंगे योगी
मुख्मयंत्री योगी शाम को गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली पारंपरिक विजयादशमी शोभायात्रा की अगुवाई करेंगे। शोभायात्रा का समापन मानसरोवर रामलीला मैदान में होगा जहां गोरक्षपीठाधीश्वर प्रभु श्रीराम का पूजन व राज्याभिषेक करेंगे। सामाजिक समरसता के ताने-बाने को मजबूत कर समग्र रूप में लोक कल्याण की भावना को संजोए गोरक्षपीठ से प्रति वर्ष विजयादशमी को निकलने वाली विजय शोभायात्रा अनूठी होती है।

PunjabKesari
शोभायात्रा में शामिल होते है हर वर्ग के लोग
गोरक्षपीठाधीश्वर की अगुवाई वाली परंपरागत शोभायात्रा में हर वर्ग के लोग तो शामिल होते ही हैं, इसका अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों द्वारा भव्य स्वागत भी किया जाता है। वास्तव में विजयदशमी का पर्व गोरक्षपीठ की विशिष्टता और इसके ध्येय की व्यापकता को एक बड़े फलक पर अवलोकन करने का भी अवसर होता है। गोरखनाथ मंदिर की विजयादशमी शोभायात्रा इसलिए भी आकर्षक और अनूठी होती है कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी इसके स्वागत के लिए गोरखनाथ मंदिर के मुख्य द्वार से थोड़ी दूरी पर घंटों पहले फूलमाला लेकर खड़े रहते हैं। गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार इस वर्ष भी विजयादशमी के दिन, शनिवार सायंकाल गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!