CM योगी ने विधानभवन पर झंडारोहण किया : कहा, अनुच्छेद 370 हटाना ऐतिहासिक कदम

Edited By Ajay kumar,Updated: 16 Aug, 2019 10:12 AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के केंद्र सरकार के निर्णय को "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के निर्माण के लिहाज से ऐतिहासिक...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के केंद्र सरकार के निर्णय को "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के निर्माण के लिहाज से ऐतिहासिक करार देते हुए गुरुवार को कहा कि आज़ादी के तत्काल बाद से ही देश इसकी ज़रूरत महसूस कर रहा था। मुख्यमंत्री ने आजादी की 73वीं वर्षगांठ पर विधानभवन के द्वार पर झंडारोहण कर प्रदेश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि अनुच्छेद 370 समाप्त कर "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के निर्माण के लिए यह अभूतपूर्व, ऐतिहासिक एवं साहसिक निर्णय लेने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह का वह हृदय से अभिनन्दन करते हैं। आज़ादी के तत्काल बाद से ही देश अनुच्छेद 370 को खत्म करने की ज़रूरत महसूस कर रहा था। योगी ने कहा कि यह स्वाधीनता दिवस हमारे लिए एक संकल्प दिवस है। इस मौके पर समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के साथ-साथ भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सर्वोत्तम अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प के साथ हम सभी जुड़ें।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका है। इसके लिए उत्तर प्रदेश को भी अपनी अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर पहुंचाने का लक्ष्य तय करके उसके लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की विभिन्न उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि 2018 इंवेस्टर्स समिट (निवेशक सम्मेलन) में 5 लाख करोड़ रुपए से भी अधिक के निवेश के प्रस्ताव हमें प्राप्त हुए। उत्तर प्रदेश अपार संभावनाओं वाला प्रदेश है और इस बात को विगत दो वर्षों के दौरान रिकॉर्ड खाद्यान्न का उत्पादन करके किसानों ने साबित करके भी दिखाया है। दो वर्ष के दौरान प्रदेश के गन्ना किसानों का 72 हज़ार करोड़ से अधिक की धनराशि का भुगतान करने में प्रदेश सरकार को सफलता प्राप्त हुई है। यह धनराशि 5-7 वर्षों से बकाया थी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष राज्य में अनेक ऐसे आयोजन सम्पन्न हुए, जिनसे उत्तर प्रदेश की विशिष्ट पहचान और साख बनी है। 15 जनवरी से 4 मार्च, 2019 तक प्रयागराज में कुम्भ का सफल आयोजन सम्पन्न हुआ। कुम्भ परिक्षेत्र में 72 देशों के राजदूतों ने अपने ध्वज स्थापित किए। इस आयोजन में संयुक्त राष्ट्र संघ के 193 सदस्य देशों में से 187 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। गुरुवार को ध्वजारोहण और परेड में शामिल होने के बाद योगी आदित्यनाथ राजभवन पहुंचे। यहां उन्होंने लगभग एक घंटा बिताया। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योगी के माथे पर तिलक किया और उनकी कलाई पर रक्षासूत्र बांधा। आनंदीबेन ने योगी को आशीर्वाद दिया। राज्यपाल ने योगी को मिठाई खिलाई और उनके सफलतम कार्यकाल की कामना की। प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी 73वें स्वाधीनता दिवस का जश्न परंपरागत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!