मौनी अमावस्या पर प्रयागराज में एक करोड़ श्रद्धालु कर सकते हैं स्नान: मुख्य सचिव

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 30 Jan, 2022 06:39 PM

chief secretary says one crore devotees can take bath in prayagraj

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने प्रयागराज में चल रहे माघ मेले का भ्रमण करने के बाद रविवार को कहा कि सोमवार को तृतीय स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर एक करोड़ श्रद्धालुओं के यहां गंगा और संगम में स्नान करने की उम्मी...

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने प्रयागराज में चल रहे माघ मेले का भ्रमण करने के बाद रविवार को कहा कि सोमवार को तृतीय स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर एक करोड़ श्रद्धालुओं के यहां गंगा और संगम में स्नान करने की उम्मीद है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के आईसीसीसी सभागार में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा, “मौनी अमावस्या, माघ मेला का बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व होता है। देशभर से लोग माघ मेला में गंगा स्नान करने आते हैं। कल इस पर्व में एक करोड़ लोगों के स्नान करने की संभावना है।”

उन्होंने कहा, “कल के स्नान के लिए स्नानार्थियों, कल्पवासियों, देशभर से आए साधु महात्माओं के लिए क्या व्यवस्था की गई है, इसकी समीक्षा के लिए मैं यहां आया हूं। यहां की गई सभी व्यवस्थाओं से मैं पूरी तरह संतुष्ट हूं।” मुख्य सचिव ने कहा, “आगामी पांच फरवरी को बसंत पंचमी और 16 फरवरी को पूर्णिमा का स्नान भी सकुशल संपन्न हो, इसकी पूरी तैयारी की गई है। गंगा का जल और प्रवाह भी अच्छा है और मैंने आज स्वयं स्नान कर इसकी अनुभूति की।”

मिश्र ने कहा कि जहां तक कोरोना महामारी का संबंध है, प्रदेश में इसके मामले में कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण की दर 20 प्रतिशत से घटकर चार प्रतिशत पर आ गई है और 99.5 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। वहीं 69 प्रतिशत लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।” 

उन्होंने बताया कि 15 से 17 साल के 65 प्रतिशत बच्चों को टीका लगाया जा चुका है। यहां भ्रमण के दौरान जिन लोगों से भी कोरोना के टीके के बारे में मैंने पूछा, सभी ने बताया कि उन्होंने दोनों खुराक ले ली है। प्रदेश में 10 से करोड़ से अधिक ऐसे लोग हैं जिन्होंने टीके की दोनों खुराक ले ली है। प्रयागराज में माघ मेला और कुंभ मेला के जरिये पर्यटन को बढ़ावा देने के मामले में मुख्य सचिव ने कहा, “यहां पर्यटन के जरिये कैसे लोगों की आय बढ़ाई जा सकती है, इस संबंध में मैं यहां के अधिकारियों के साथ अलग से बैठक करूंगा।” 
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!