नौतपा में रामलला की सेवा में बदलाव: कूलर नहीं, अब AC की हवा लेंगे भगवान…जूस और शीतल खाद्य पदार्थों का लग रहा भोग

Edited By Mamta Yadav,Updated: 28 May, 2024 05:47 PM

change in the service of ramlala in nautapa god will take air of ac not cooler

नौतपा के चलते जहां आसमान से आग बरस रही है और तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। लोग चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से हलकान और परेशान हैं तो रामनगरी के मंदिरों में विराजमान भगवान की दिनचर्या भी बदल गई है। राममंदिर में विराजमान बालक राम के राग-भोग...

Ayodhya News, (संजीव आजाद): नौतपा के चलते जहां आसमान से आग बरस रही है और तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। लोग चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से हलकान और परेशान हैं तो रामनगरी के मंदिरों में विराजमान भगवान की दिनचर्या भी बदल गई है। राममंदिर में विराजमान बालक राम के राग-भोग में बदलाव कर दिया गया है। गर्मी से राहत दिलाने के लिए जहां उन्हें सूती वस्त्र पहनाए जा रहे हैं तो वहीं भोग में शीतल पदार्थ, दही और फलों का जूस दिया जा रहा है और शीतल आरती हो रही है।
PunjabKesari
बता दें कि भीषण गर्मी का असर आम जनमानस के साथ-साथ रामनगरी अयोध्या के मठ मंदिरों सहित राममंदिर में भी देखने को मिल रहा है। राम मंदिर में रामलला पांच वर्ष के बालक के रूप में विराजमान हैं। इसलिए ठंडी व गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं। इस समय चूंकि नौतपा चल रहा है और गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। इसलिए रामलला को भोग में शीतल व्यंजन दिए जा रहे हैं, उन्हें सूती वस्त्र पहनाए जा रहे हैं। सुबह पहले दीपों से आरती होती थी, अब चांदी की थाली में चारों तरफ फूल बिछाकर आरती की जाती है। साथ ही भोग में उन्हें सुबह और शाम दही दी जाती है, इसके अलावा फलों का जूस व लस्सी के साथ साथ भोग में मौसमी फल भी शामिल किए जाते हैं।

रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा गर्मी से बचाने के लिए गर्भगृह में एसी लगाई गई है। भगवान की प्राण-प्रतिष्ठा होने के बाद माना जाता है कि उनमें प्राण हैं। इसीलिए भोग, शृंगार व विश्राम की व्यवस्था की जाती है। इसी मान्यता के चलते भगवान की मौसम के हिसाब से सेवा भी की जाती है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!