जनता को जितना वोट देने का अधिकार है, उतना ही अपने वोट की रक्षा का भी: अखिलेश यादव

Edited By Harman Kaur,Updated: 04 Jun, 2024 08:11 AM

akhilesh yadav speaks about lok sabha elections 2024

उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है। इसी को लेकर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि आशा......

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है। इसी को लेकर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि आशा है चुनाव आयोग निष्पक्षता की अपनी गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ायेगा और किसी भी प्रकार की धांधली की आशंका को निर्मूल करते हुए जनता के मन में अपने सम्मान को निरंतर रखेगा।
 

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा है कि "हमको मिलकर लानी है सच की, एक आजादी हम सबके हक की। सजग, सतर्क, सचेत, सावधान रहते हुए मतगणना पर निगरानी रखें और पूरी तरह चौकन्ने रहें। जनता को जितना वोट देने का अधिकार है, उतना ही अपने वोट की रक्षा का भी। आशा है चुनाव आयोग निष्पक्षता की अपनी गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ायेगा और किसी भी प्रकार की धांधली की आशंका को निर्मूल करते हुए जनता के मन में अपने सम्मान को निरंतर रखेगा। आज के दिन का ‘पंच परमेश्वर’ वही है। लोकतंत्र ज़िंदाबाद!"

बता दें कि वोटों की गिनती 75 जिलों के 81 केंद्रों पर की जा रही है। पिछले दो चुनावों में यहां की जनता ने भाजपा का साथ दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 में देखना होगा कि जनता किसके साथ देती है। उत्तर प्रदेश में मतगणना शुरू होने के साथ ही सबसे पहले पोस्ट बैलेट से गणना शुरू होगी। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम से गणना शुरू की जाएगी। वहीं, अगले दो घंटों में रूझान आना शुरू हो जाएंगे। एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को लाभ होने की संभावना जताए जाने के बाद विपक्षी दलों सपा-कांग्रेस ने मतगणना के लिए कमर कस ली है। विपक्षी दलों द्वारा एग्जिट पोल को नकार देने के बाद भाजपा ने सधी हुई प्रतिक्रिया दी है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा वर्ष 2019 का इतिहास दोहराएगी या फिर सपा-कांग्रेस गठबंधन बाजी मारेगी।

इन सीटों पर रहेगी नजर
वाराणसी, रायबरेली, अमेठी, मैनपुरी, रामपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना, मुरादाबाद, नगीना, आजमगढ़, गाजीपुर, घोसी, बलिया, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, राबर्ट्सगंज, बांसगांव, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, कैसरगंज, कौशांबी, प्रतापगढ़, मेरठ, अलीगढ़, एटा, आंवला, बदायूं, धौरहरा, खीरी, इटावा, फर्रुखाबाद। इनमें से कुछ सीटों वाराणसी, रायबरेली, मैनपुरी, अमेठी आदि पर वीआईपी होने के कारण और अन्य सीटों के नतीजे पर रोचक चुनावी मुकाबले के चलते सबकी निगाहें टिकी हैं।

 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!