काशी में दिखेगी हिंदी-तमिल संस्कृति की झलक, PM मोदी 19 नवंबर को करेंगे आयोजन की शुरुआत

Edited By Anil Kapoor, Updated: 17 Nov, 2022 09:13 AM

a glimpse of hindi tamil culture will be seen in kashi

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में आजादी के बाद पहली बार हिंदी-तमिल महासंगम की आज से शुरूआत होगी। काशी-तमिल संगमम नामक यह कार्यक्रम लगभग एक....

लखनऊ/वाराणसी(अश्वनी सिंह): उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में आजादी के बाद पहली बार हिंदी-तमिल महासंगम की आज से शुरूआत होगी। काशी-तमिल संगमम नामक यह कार्यक्रम लगभग एक महीने तक चलेगा। हिंदी और तमिल भाषाई लोगों की संस्कृतियों के मेल-मिलाप का यह सबसे बड़ा महोत्सव है। यह महासंगम 17 नवंबर से 16 दिसंबर तक चलेगा। 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के एंफीथिएटर ग्राउंड में संगमम के मुख्य आयोजन की शुरुआत करेंगे। बताया रहा है कि 12 ट्रेनों से ढाई हजार प्रतिभागी यहां पहुंच रहे हैं।

PunjabKesari19 नवंबर को PM मोदी करेंगे आयोजन की शुरुआत
जानकारी मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित इस बड़े आयोजन में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 19 नवंबर को दोपहर में अपने संसदीय क्षेत्र काशी पहुंचेंगे और काशी तमिल संगमम का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से पीएम नरेंद्र मोदी के आने की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। इस आयोजन के शुभारंभ के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी तमिलनाडु के 12 प्रमुख मठ मंदिरों के आदिनम (महंत) को काशी की धरती पर पहली बार सम्मानित भी करेंगे।

PunjabKesariकई अकादमिक सत्र का किया जाएगा आयोजन
आपको बता दें कि काशी तमिल संगमम के दौरान कई अकादमिक सत्र का आयोजन किया जाएगा। इस महासंगम में 12 ग्रुप में अलग-अलग क्षेत्रों से लोग शिरकत करेंगे। हर ग्रुप में 200 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। 2-2 दिन के अन्तराल पर उन्हें काशी की सैर भी कराई जाएगी। बताया जा रहा है यहां पहुंचे वाले मेहमान काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन करने के साथ गंगा आरती में भी उपस्थित रहेंगे। बता दें कि हिंदी-तमिल महासंगम में साहित्य, प्राचीन ग्रंथों, हथकरघा, आधुनिक नवाचार, आध्यात्मिकता, नृत्य नाटक, आयुर्वेद, दार्शनिक चिंतन,  हस्तशिल्प, संगीत, व्यापारिक आदान-प्रदान, योग, एजुटेक जैसे विषयों पर विचार- गोष्ठी, चर्चा, व्याख्यान, कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

योगी आदित्यानाथ खुद लेंगे तैयारियों का जायजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सीएम योगी भी गुरुवार को वाराणसी पहुंचेंगे। बीते मंगलवार को सीएम योगी ने सोनभद्र जाते समय एयरपोर्ट पर स्थानीय अधिकारियों को इस बात का संकेत दिया था। जिला प्रशासन के सूत्रों ने बताया  है कि अफसरों की बैठक में तैयारियों की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री आयोजन स्थलों का भी दौरा करेंगे।
         

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!