मिशन 2024: अनुसूचित वर्ग में अपनी पैठ बनाने में जुटे सभी दल, बसपा के लिए फिर सक्रिय हुआ वामसेफ

Edited By Ajay kumar,Updated: 23 Oct, 2023 05:25 PM

mission 2024 all parties are trying to make inroads in the scheduled castes

लोकसभा चुनाव 2024 की चुनावी नैया पार करने के लिए सभी राजनीतिक दल अनुसूचित वर्ग में अपनी पैठ बनाने में जुटे गए हैं। कांग्रेस खोए हुए जनाधार को पाने की जुगत में हैं, वहीं सपा पिछड़े वर्ग के साथ ही

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 की चुनावी नैया पार करने के लिए सभी राजनीतिक दल अनुसूचित वर्ग में अपनी पैठ बनाने में जुटे गए हैं। कांग्रेस खोए हुए जनाधार को पाने की जुगत में हैं, वहीं सपा पिछड़े वर्ग के साथ ही अनुसूचित वर्ग में अपनी पैठ बनाने में जुटी हुई है। भाजपा अपने अनुभवों के सहारे फिर से वोट बैंक को बांधे रखना चाहती है, जबकि बसपा अपने वोट बैंक को फिर अपने साथ लाने की कवायद में जुटी है। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने जीत दर्ज की थी। प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 62 सीटें जीती थीं, जबकि बसपा ने 10, सपा ने पांच, अपना दल सोनेलाल ने दो व कांग्रेस ने केवल एक सीट जीती थी। इस चुनाव में भाजपा अपनी रणनीति से बसपा के गैर जाटव व सपा के गैर यादव वोटरों को अपने पक्ष में लाने में सफल हुई थी।

 

पुराने फार्मूले पर काम कर रही भाजपा
भाजपा इस बार भी अपने पुराने फार्मूले पर काम कर रही है। भाजपा ने बीते सितंबर से बस्ती संपर्क व संवाद अभियान चला रही है। प्रदेश के सभी संगठनात्मक जिलों में अध्यक्षों को अनुसूचित वर्ग की बस्तियों के बीच जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस अभियान के जरिए सरकार की योजनाओं से रूबरू कराने का कार्य हो रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ'सामाजिक समरसता प्रकल्प' के तहत भी अनुसूचित वर्ग की बस्तियों में लंबे समय से काम चल रहा है।

sp chief unveils BSP founder’s statue

लोहिया के साथ अंबेडकर भी बने सहारा
पिछले लोकसभा चुनाव में अनुसूचित वर्ग पर ध्यान न देने वाली सपा इस बार इस वर्ग पर खासा ध्यान दे रही है। इसी रणनीति के तहत सपा ने विधानसभा चुनाव से पहले 15 अप्रैल 2021 को बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी का गठन किया था। अब वाहिनी के नाम पर पार्टी में राष्ट्रीय से लेकर विधानसभा क्षेत्रवार कमेटी बनाई गई है, जिसमें इस वर्ग के नेताओं को जिम्मेदारी दी गई। है। सपा अब लोहिया व अंबेडकर को साथ लेकर विभिन्न आयोजन कर रही है।

PunjabKesari

कांग्रेस कांशीराम के सहारे
प्रदेश में अपनी खोई जमीन की तलाश में कांग्रेस ने वोट बैंक पर दावा मजबूत करने के लिए कांशीराम का सहारा लिया है। कांशीराम की पुण्यतिथि से कांग्रेस ने प्रदेश भर में 'दलित गौरव संवाद' कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। 26 नवंबर तक चलने वाले इस अभियान में कांग्रेस दलित अधिकार मांग पत्र के जरिए इस समुदाय के लोगों की मांगों, उनकी आशा- आकांक्षाओं को जानने की कोशिश कर रही है।

PunjabKesari

बसपा के लिए फिर सक्रिय हुआ वामसेफ
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी एकता की कवायद में बसपा प्रमुख मायावती भले ही कहीं नजर न आ रही हों, लेकिन प्रदेश की सियासत में अपने खिसकते जनाधार को बचाने में जुटी हैं। कांशीराम द्वारा पूर्व में बनाई गई वामसेफ को फिर से सक्रिय किया गया है। मिशन 2024 के तहत पार्टी पदाधिकारियों को एक करोड़ नए सदस्य बनाने का लक्ष्य दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!