यूपी विधानसभा उपचुनाव में 8 सीटों पर BJP ने लहराया परचम, 3 पर सपा ने दर्ज की जीत

Edited By Deepika Rajput,Updated: 24 Oct, 2019 05:37 PM

assembly bye election counting of votes start

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार के पिछले ढाई साल के कार्यकाल का इम्तिहान माने जाने रहे विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी 11 में से 8 सीटों पर जीत हासिल कर अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखने में सफल...

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार के पिछले ढाई साल के कार्यकाल का इम्तिहान माने जाने रहे विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी 11 में से 8 सीटों पर जीत हासिल कर अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखने में सफल रही है। वहीं मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार करते हुए रामपुर के अलावा 2 और सीटें झटकी हैं। नफा नुकसान की बात करें तो उपचुनाव सपा में उत्साह का संचार करने में सफल रहा, वहीं बसपा के लिए यह मायूसी भरा रहा। इस उपचुनाव में उसका सूपड़ा साफ हो गया।

इन प्रत्याशियों ने दर्ज की जीत:- 

1- घोसी(मऊ): घोसी सीट पर बीजेपी ने फिर परचम लहराया है। बीजेपी के कद्दावर नेता और विधायक फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल चुने जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था, जिसमें बीजेपी के विजय कुमार राजभर ने निकटतम प्रतिद्धंदी (सपा) समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी सुधाकर सिंह को मात्र 1758 वोटों से शिकस्त दी।

2- प्रतापगढ़ सीट: उत्तर प्रदेश में अपना दल प्रत्याशी राजकुमार पाल प्रतापगढ़ विधानसभा सीट पर चुनाव जीत गए हैं। पाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के बृजेश वर्मा को 29,714 मतों से हराया। बीजेपी की सहयोगी अपना दल ने अपनी यह सीट बरकरार रखी है।

3- बलहा(बहराइच): बलहा विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी ने एक बार फिर जीत हासिल की है। इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी सरोज सोनकर ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की किरण भारती को 46487 मतों से पराजित किया। इस तरह बीजेपी ने यह सीट बरकरार रखी।

4- जैदपुर(बाराबंकी): जैदपुर विधानसभा सीट पर सपा प्रत्याशी ने बाजी मार ली है। सपा के गौरव कुमार ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के अंबरीश को 4165 मतों से पराजित किया। सपा ने यह सीट बीजेपी से छीनी है।

5- गंगोह(सहारनपुर): गंगोह में कांग्रेस के नोमान मसूद शुरुआती चरणों में निकटतम प्रतिद्धंदी से करीब 14 हजार वोटों से आगे चल रहे थे, लेकिन अंतिम चरणों में बाजी पलट गई और बीजेपी के कीरत सिंह जीत गए।

6- लखनऊ कैंट(लखनऊ): सत्ताधारी बीजेपी ने लखनऊ कैंट सीट बरकरार रखी है। पार्टी प्रत्याशी सुरेश चंद्र तिवारी ने इस सीट पर निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के मेजर आशीष चतुर्वेदी को पराजित किया। तिवारी को 56,684 मत मिले, जबकि चतुर्वेदी को 21,261 मत हासिल हुए।

7- गोविंदनगर(कानपुर): गोविंद नगर सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर कब्जा जमाया है। बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र मैथानी ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर को 21,244 मतों से पराजित करते हुए इस सीट पर जीत हासिल की।

8- इग्लास(अलीगढ़): इग्लास सीट पर सत्तारूढ़ बीजेपी ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार राजकुमार सहयोगी ने बसपा के अभय कुमार को 25759 मतों से हरा दिया।

9- रामपुर: उत्तर प्रदेश की रामपुर विधानसभा सीट बचाने में सपा सफल रही। आजम खान की पत्नी डॉ. तंजीन फातिमा ने बीजेपी के भारत भूषण को नजदीकी मुकाबले में 7716 वोटों से हराकर अपना कब्जा बरकरार रखा। 

10- जलालपुर(अंबेडकरनगर): इस सीट पर सपा प्रत्याशी सुभाष राय ने बसपा की छाया वर्मा को 823 वोट से हराया है। छाया शुरू से ही बढ़त बनाए हुए थीं, लेकिन आखिरी राउंड में उसे बरकरार नहीं रख सकीं। 

11- मानिकपुर(चित्रकूट): मानिकपुर सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत बरकरार रखी। बीजेपी प्रत्याशी आनंद शुक्ला ने 15000 से अधिक वोटों से जीत दर्ज की।

योगी ने जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशियों को दी बधाई
यूपी उपचुनाव में जीत दर्ज करने वाले सभी प्रत्याशियों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है। योगी ने कहा, 'इस जीत को सभी चुने गए जन प्रतिनिधि, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास' के माध्यम से सबका विश्वास में बदलेंगे।' सीएम ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि जीते हुए सभी प्रत्याशी जन आकांक्षाओं को पूरा करने में अपना पूर्ण योगदान देंगे और प्रदेश की प्रगति में सक्रिय भूमिका निभाएंगे।
PunjabKesari
हमीरपुर सीट पर BJP प्रत्याशी ने हासिल की थी जीत
उल्लेखनीय है कि, हमीरपुर में हाल ही में संपन्न उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी युवराज सिंह ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के मनोज प्रजापति को 17846 मतों से हराया था। कुछ विधायकों ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद उपचुनाव कराया गया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!