बिहार विस चुनाव को लेकर सतर्क आबकारी विभाग, अवैध शराब के धंधे में लिप्त 349 लोग गिरफ्तार

Edited By Moulshree Tripathi, Updated: 29 Oct, 2020 09:19 AM

excise department vigilant about bihar election 349 people involved arrested

उत्तर प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम के लिए लगातार प्रवर्तन कारर्वाई करते हुए 349 लोगों को गिरफ्तार किया। राज्य के आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय...

लखनऊः उत्तर प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम के लिए लगातार प्रवर्तन कारर्वाई करते हुए 349 लोगों को गिरफ्तार किया। राज्य के आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बिहार विधान सभा एवं उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश विधानसभा के उप चुनाव को भी देखते हुए आबकारी विभाग द्वारा लगातार प्रवर्तन की कारर्वाई की जा रही है।

उन्हेंने बताया कि एक सप्ताह में 1050 मुकदमें दर्ज किय़े गये, जिसमें 26,594 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी तथा मदिरा बनाने में प्रयुक्त होने वाले 1,03,347 किलो लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध शराब में लिप्त 349 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर 12 वाहनों को जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में प्रयागराज में जिले 240 लीटर स्प्रिट एवं नकली शराब बनाने के उपरकरणों के साथ एक कार बरामद की गयी और 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।       

भूसरेड्डी ने बताया कि एक अन्य कार्यवाही में नकली सेनेटाइजर बनाने की एक अवैध फैक्ट्री पकड़ी गई, जिसमें 400 शीशी नकली सेनेटाइजर के साथ इससे सम्बन्धित अन्य उपकरण बरामद किये गये। मौके से गिरफ्तार व्यक्ति के साथ-साथ फैक्ट्री के मालिक के विरूद्ध् विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज करायी गयी। बागपत में ईस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर रोड चेकिंग के दौरान एक कार से हरियाणा राज्य की 400 पौव्वा नकली देशी शराब बरामद करते हुए 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इसके अतिरिक्त एक बोलेरो पिकअप से हरियाणा राज्य की 139 पेटी अवैध विदेशी मदिरा जब्त की गयी तथा एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। 

इसके अतिरिक्त बिहार राज्य की सीमा पर 17 चेकपोस्टों का गठन करते हुए वहॉं पर भी आबकारी स्टाफ चैबीस घण्टे तैनात किये गये हैं। बिहार राज्य की सीमा से तीन किलोमीटर के अन्दर स्थित 139 आबकारी दुकानों की बिक्री की नियमित रूप से मानीटरिंग की जा रही है तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में ढ़ाबों व होटलों पर मदिरापान का पूर्णतया प्रतिबन्धित कर दिया गया है।

 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!