कुंभ पर घर-घर पहुंचाया जाएगा गंगाजल, इस परिवार ने अनूठा अभियान शुरू करने की बनाई योजना

Edited By Nitika, Updated: 13 Dec, 2020 11:19 AM

ganga water will be delivered from door to door on kumbh

उत्तराखंड के हरिद्वार में अगले साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन शुरू होने वाले महाकुंभ के दौरान लोगों के घर-घर गंगाजल पहुंचाया जाएगा।

 

हरिद्वारः उत्तराखंड के हरिद्वार में अगले साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन शुरू होने वाले महाकुंभ के दौरान लोगों के घर-घर गंगाजल पहुंचाया जाएगा।

कोरोना महामारी के कारण इस बार कुंभ में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की मौजूदगी न होने के मद्देनजर अखिल विश्व गायत्री परिवार ने एक अनूठा अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। इसके तहत अखिल विश्व गायत्री परिवार महाकुंभ के दौरान 10 लाख घरों में पवित्र गंगाजल पहुंचाएगा और घर बैठे ही लोगों को कुंभ के दर्शन करवाए जाएंगे।

वहीं इस अभियान की जानकारी देते हुए देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के प्रति कुलपति ने बताया कि गायत्री परिवार 2021 के कुंभ को भारत सहित विश्व के घर-घर तक पहुंचाने का काम करेगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हाल ही में अपने हरिद्वार दौरे के दौरान गायत्री परिवार के‘ हरिद्वार आप के द्वार‘ महाअभियान के साथ ही इस अभियान का शुभारंभ किया था। इस दौरान उन्होंने कुंभ के साथ हरिद्वार में एशिया के पहले शांति और सदभाव केंद्र की स्थापना की भी घोषणा की।

बता दें कि गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या और शैलबाला पण्ड्या की छत्रछाया में यह केंद्र स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि हरिद्वार आने वाले दिनों में विज्ञान और आध्यात्म का ध्रुव केंद्र बनेगा।
 

Related Story

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!