उत्तराखंड में जल्दी शुरू होगी ऑनलाइन पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा

Edited By Nitika, Updated: 28 Jun, 2022 06:16 PM

facility to file complaint in online police will start soon

उत्तराखंड में जल्द ही ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इस संबंध में मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में गृह और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

 

देहरादूनः उत्तराखंड में जल्द ही ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इस संबंध में मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में गृह और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उनके समक्ष सीसीटीएनएस के अंतर्गत बनाए जा रहे ई-एफआईआर पोर्टल का प्रस्तुतिकरण भी दिया गया।

धामी ने कहा कि सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि सरकार का मूल मंत्र है। प्रणाली इस प्रकार का होनी चाहिए, जिससे जनता सरलतम तरीके से अपनी शिकायतों का समाधान करवा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-एफआईआर से आम जन को बहुत सुविधा होगी। व्यक्ति को एफआईआर दर्ज करवाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। ई-एफआईआर में उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित रूप से समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि पुलिसिंग में आधुनिक तकनीक का उपयोग बढ़ाए जाने की जरूरत है। ड्रोन टेक्नोलोजी का भी उपयोग किया जाना चाहिए। पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस प्रशिक्षण, आधुनिकीकरण और पुलिस सुधार से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झूठी एफआईआर को रोकने के लिए जरूरी प्राविधान किए जाने की आवश्यकता है। इस संबंध में सुझाव देने के लिए एक समिति बनाई जाए।

मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया कि ई-एफआईआर के लिए अभी अधिसूचना जारी की जानी है। शुरुआत में इसमें वाहन चोरी, गुमशुदा मोबाइल और वस्तुओं के संबंध में एफआईआर को शामिल किया जाएगा। ई-एफआईआर में वर्चुअल थाना स्थापित किया जाएगा, जो भी ई-एफआईआर की जाएगी, वह इस वर्चुअल थाने में जाएगी। शिकायत करने वाले को इसकी पावती मिल जाएगी। यहां इसका परीक्षण कर संबंधित थाने में आवश्यक कार्रवाई के लिए अग्रसारित की जाएगी। ई-एफआईआर पोर्टल को देवभूमि मोबाइल एप से भी जोड़ा जाएगा।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!